पीएम मोदी ने नाइजीरियन लोगों का किया स्वागत, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में दी जानकारी

pm modis programme in Kurukshetra, Haryana
पीएम मोदी ने नाइजीरियन लोगों का किया स्वागत, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में दी जानकारी
पीएम मोदी ने नाइजीरियन लोगों का किया स्वागत, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में दी जानकारी
हाईलाइट
  • पीएम ने कहा कि उनकी पार्टी ने हरियाणा की धरती से ही बड़े लक्ष्य तय किए थे और वो हासिल भी किए हैं।
  • पीएम मोदी राज्य सरकार द्वारा आयोजित एक प्रोग्राम में नाइजीरिया का एक डेलीगेशन भी शामिल हुआ।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र पहुंचे।

डिजिटल डेस्क, कुरुक्षेत्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने हरियाणा की धरती से ही बड़े लक्ष्य तय किए थे और वो हासिल भी किए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की योजना हरियाणा से लॉन्च की थी और ये पूरे देश में जन आंदोलन के रूप में फैल गई। राज्य सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नाइजीरिया का एक डेलीगेशन भी शामिल हुआ।

 

 

रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हरियाणा की धरती से हमने सभी बड़े लक्ष्य देश को दिए हैं। वन रैंक, वन पेंशन का वादा यहीं से किया था और उसे पूरा भी किया। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की योजना यहीं से लॉन्च हुई और इससे बच्चियों की जनसंख्या में सुधार आया है। आयुष्मान भारत की पहली लाभार्थी भी हरियाणा की बिटिया है। हमने ऐसे कई काम की शुरुआत की जो देश के लिए लाभकारी हों और उसे पूरा भी किया।"

पीएम ने कहा, "आज हरियाणा में स्वास्थ्य और संस्कृति से जुड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। झज्जर का नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, कुरुक्षेत्र में आयुष यूनिवर्सिटी,करनाल में हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी, पंचकुला में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, फरीदाबाद में ESIC मेडिकल कॉलेज और अस्पताल इस राज्य को और इस देश को समर्पित किया है। यह तमाम प्रोजेक्ट हरियाणा वासियों के जीवन को स्वस्थ और सुगम बनाने वाले हैं। इसके साथ ही यहां के युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी इन प्रोजेक्ट्स के जरिए मिलने वाले हैं।"

पीएम ने कहा, "मैं सामने नाइजीरिया का एक डेलीगेशन भी देख सकता हूं। मुझे यह बताया गया है कि आपलोग यहां पिछले हफ्ते ही आए हैं। आप यहां स्वच्छ भारत मिशन पर स्टडी करने आए हैं कि कैसे इसने इतने कम समय में कामयाबी हासिल कर ली। मुझे पता चला कि आप इसे नाइजीरिया में भी लागू करना चाहते हैं। आप लोगों को शुभकामनाएं।" 

पीएम ने कहा, "बेटियों पर बलात्कार जैसे अत्याचार करने वालों को फांसी तक की सज़ा का प्रावधान भी हमारी सरकार ने किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, उसमें भी महिलाओं के नाम घर की रजिस्ट्री हो, इसे प्राथमिकता दी जा रही है। देश में पहली बार बेटियां फाइटर पायलट बनी हैं। बेटियों को किचन के दायरे से बाहर योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उज्जवला योजना से बहनों को धुएं से मुक्ति मिली है।" 

पीएम ने कहा, "हम प्रयास कर रहे हैं कि महिलाओं को अपने नवजात शिशुओं की अच्छी तरह पालन पोषण के लिए पर्याप्त समय मिल सके। इसके लिए हमने मैटरनिटी लीव को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया है। राष्ट्रीय पोषण अभियान और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान से प्रसूता माताओं के जीवन पर आने वाला खतरा कम हुआ है।"  

पीएम ने कहा, "आजादी के लगभग 70 वर्षों में स्वच्छता का जो दायरा करीब 40% था, वो आज 98% तक पहुंच चुका है। साढ़े 4 वर्षों में 10 करोड़ से अधिक टॉयलेट्स बनाए जा चुके हैं। 600 जिलों के साढ़े 5 लाख गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त कर दिया है। स्वास्थ्य चाहे गरीब का हो या फिर मध्यम वर्ग के परिवार का, सरकार व्यापक रूप से प्रयास कर रही है। एक साथ कई काम हो रहे हैं। चाहे बड़े अस्पतालों का नेटवर्क हो या फिर देशभर के गांवों में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनाने का अभियान हो या फिर गरीब को मुफ्त इलाज देने वाली आयुष्मान भारत। हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं।"
 

Created On :   12 Feb 2019 2:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story