दैनिक भास्कर हिंदी: मोदी ने वैश्विक कंपनियों से भारत में 5 लाख करोड़ की अर्थव्यस्था बनाने को पर चर्चा की

October 23rd, 2019

हाईलाइट

  • इंटरनेशनल काउंसिल की मीटिंग वैश्विक कंपनियों के प्रतिनिधियों से मिले पीएम
  • 2007 के बाद पहली बार इंटरनेशनल काउंसिल की मीटिंग भारत में हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जेपी मॉर्गन इंटरनैशनल काउंसिल के सदस्यों से मुलाकात की। 2007 के बाद यह पहला मौका है, ज​ब इंटरनेशनल काउंसिल की मीटिंग भारत में हुई। ग्रुप का भारत में स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2024 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उनके विचारों पर चर्चा की।

इंटरनेशनल काउंसिल में अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंगर और कोंडालिजा राइस, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन हॉवर्ड, अमेरिका के पूर्व रक्षामंत्री रॉबर्ट गेट्स, जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमोन, टाटा समूह के रतन टाटा तथा नेस्ले, अलीबाबा, अल्फा, इबरडोला, क्राफ्ट हेंज जैसी वैश्विक कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत का स्वास्थ्य, शिक्षा तथा 2024 तक अर्थव्यवस्था को 5 लाख करोड़ डॉलर का बनाने के लिए किए गए प्रयासों पर चर्चा की। पीएम ने कहा कि विश्वस्तरीय फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा सस्ते स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में सुधार तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना सरकार की प्राथमिकताओं में है।