India Fights Corona: पीएम मोदी ने दिया 'जन से जग तक' का नया नारा, 5 राज्यों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

Pm Narendra Modi Talking With All State Chief Ministers Through Video Conferencing On Lockdown Covid 19 Suggestion
India Fights Corona: पीएम मोदी ने दिया 'जन से जग तक' का नया नारा, 5 राज्यों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग
India Fights Corona: पीएम मोदी ने दिया 'जन से जग तक' का नया नारा, 5 राज्यों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते 24 मार्च से लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन 3 की अवधि 17 मई को खत्म होने वाली है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के मुद्दे पर आज फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की। दोपहर 3 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शुरू हुई 6 घंटे की मैराथन बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों की राय ली गई। इस दौरान महाराष्ट्र, तेलंगाना, बंगाल, बिहार और पंजाब के मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी से की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है। वहीं गुजरात सीएम लॉकडाउन बढ़ाए जाने के ​पक्ष में नहीं हैं। इस बीच प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि गांवों को कोरोना फ्री रखना होगा।

बैठक में सबसे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने संबोधित किया। इसके बाद पीएम मोदी सभी मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए राज्य सरकारों के काम की तारीफ की। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्रियों से कहा कि हमारे प्रयास रहे कि जो जहां है वहीं रहे, लेकिन मनुष्य का मन है और हमें कुछ निर्णय बदलने भी पड़े। गांव तक यह संकट न पहुंचे यही चुनौती अब है। आप सब आर्थिक विषयों पर अपने सुझाव दें। उन्होंने कहा कि आप सभी के सुझावों से दिशा-निर्देश निर्धारित होंगे। भारत इस संकट से अपने-आप को बचाने में बहुत हद तक सफल हुआ है। राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई, दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा। हम लॉकडाउन कैसे लागू कर रहे हैं। यह बड़ा विषय रहा, हम सबकी भूमिका महत्वपूर्ण रही।

बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी मुख्यमंत्रियों से अपील करता हूं कि आप मुझे एक विस्तृत योजना बनाकर दें कि अपने राज्यों में आप लॉकडाउन के दौरान कैसे निपटेंगे। मैं चाहता हूं कि राज्य एक ब्लू प्रिंट बनाएं, जिसमें लॉकडाउन और उसमें धीरे-धीरे राहत दिए जाने के दौरान उन सभी बारीकियों का जिक्र हो, जिनका सामना राज्यों करना होगा।

ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप
सूत्रों के अनुसार पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर भेदभाव की राजनीति का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र संघीय ढांचा बरकरार रखें। उन्होंने कहा कि बंगाल को लिखी केंद्र की चिट्ठी पहले ही लीक हो जाती है। ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र को समझना चाहिए कि बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा लगती है इसलिए कोरोना के मुद्दे पर राजनीति न करें।

बिहार सीएम नीतीश कुमार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है। उन्होंने कहा, बिहार सरकार का मानना है कि लॉकडाउन हटने के बाद बड़ी संख्या में राज्य में आने वाले लोगों से कोराना संकट और गहरा सकता है।

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने किया लॉकडाउन बढ़ाने का संकेत दिए
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन के संकेत दिए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से कहा कि लोगों की जिंदगी बचानी जरूरी है, 3 महीने के लिए वित्तीय मदद दी जाए। पंजाब सीएम ने कहा कि टेस्टिंग के लिए रणनीति बनाई जाए। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से लॉकडाउन के दौरान लोगों के जीवन यापन और जिंदगियों को सुरक्षित करने के लिए एक उचित एग्जिट स्ट्रेटजी बनाने की मांग भी की है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को कहा कि प्रदेशों के अंदर ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने मजदूरों को मनरेगा में 200 दिन का रोजगार देने की मांग की
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत के दौरान उन्होंने मांग की कि राज्य के अंदर आर्थिक गतिविधियों के संचालन के निर्णय का अधिकार राज्य सरकार को मिलना चाहिए। रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा में 200 दिनों की मजदूरी दी जाए। इसके अलावा राहत और कल्याणकारी योजनाओं के संचालन के लिए 30 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।

गुजरात ने लॉकडाउन बढ़ाने का किया विरोध
पीएम मोदी से 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की है, जबकि गुजरात ने इसका विरोध किया है। गुजरात उन राज्यों में शुमार है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना के मामले हैं।

ग्रीन जोन में शुरू हो उद्योग धंधे- उद्धव
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम के साथ बातचीत के दौरान कहा कि ग्रीन जोन में उद्योग धंधे भी शुरू किए जाने चाहिए। उद्धव ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन हटाने को लेकर सावधानी पूर्वक फैसला लिया जाना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जा रहा है कि जून में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा बढ़ेंगे। उन्होंने राज्य के हिस्से का जीएसटी भी मांगा।

तमिलनाडु में 31 मई तक ट्रेन नहीं चलाने की मांग
मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा- हम जानते हैं कि चेन्नई-दिल्ली के बीच 12 मई से ट्रेन शुरू की जा रही है। चेन्नई में पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में 31 मई तक यहां ट्रेन ना चलाई जाए। इसके साथ ही 31 मई तक उड़ानें भी ना शुरू की जाएं।

दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की मांग
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कंटेनमेंट जोन को छोड़कर देश की राजधानी के बाकी हिस्सों में आर्थिक गतिविधियां शुरू करनी चाहिए।

देश में कोरोना की स्थिति
देश में कोरोना मरीजों का संख्या 67 हजार के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना के कुल कंफर्म केस 67 हजार 152 है, जिसमें 2 हजार 206 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 हजार 917 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 4200 से अधिक मामले सामने आए हैं और करीब 100 लोगों की मौत हो गई है।

 

 

Created On :   11 May 2020 2:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story