पीएम मोदी ने किया 107 फीट के रावण के पुतले का दहन, कहा- उत्सव हमें जोड़ते और मोड़ते हैं

पीएम मोदी ने किया 107 फीट के रावण के पुतले का दहन, कहा- उत्सव हमें जोड़ते और मोड़ते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली के द्वारका में रावण दहन किया। पीएम मोदी ने यहां पर 107 फीट रावण के पुतले पर बाण चलाकर इसका दहन किया। प्रधानमंत्री के साथ दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा मौजूद रहें। इस दौरान रामलीला समिति की तरफ से पीएम मोदी को पगड़ी बांधकर गदा देकर सम्मानित किया गया।

 

 

 

पीएम मोदी ने कहा, "भारत उत्सवों की भूमि है, शायद ही 365 में कोई एक दिन बचा होगा जब हिंदुस्तान के किसी न किसी कोने में उत्सव ना मनाया जाता हो। हजारों साल की सांस्कृतिक परम्परा के कारण हमारे देश ने उत्सवों को भी संस्कार का शिक्षा का और सामूहिक जीवन का एक निरंतर प्रशिक्षण करने का काम किया है।" पीएम ने कहा, "उत्सव हमें जोड़ते भी हैं और उत्सव हमें मोड़तें भी हैं। उत्सव हममें नई उमंग और उत्साह भी भरते हैं साथ ही नए-नए सपनों को सजने का सामर्थ्य भी देते हैं।"

पीएम ने कहा कि "इस दिवाली पर हमें सामूहिक कार्यक्रम करके जिन बेटियों ने अपने जीवन में कुछ हासिल किया है, जो बेटियां दूसरों को प्रेरणा दे सकती हैं, उन बेटियों को सम्मानित करना चाहिए, इस दिवाली वही हमारा लक्ष्मी पूजन होना चाहिए।" उन्होंने कहा, "आज विजयादशमी का पर्व है और उसके साथ-साथ हमारी वायुसेना का जन्मदिन भी है। हमारे देश की वायुसेना जिस प्रकार से पराक्रम की नई-नई ऊंचाईयां प्राप्त कर रही है, आइए हम सब हमारी वायुसेना की जांबाज जवानों को याद करें और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामना दें।"

पीएम ने कहा, "जब महात्मा गांधी की 150वीं जयंती हम मना रहें है तब सभी देशवासी संकल्प करें कि हम देश की भलाई के लिए एक संकल्प इस वर्ष में पूर्ण करके रहेंगे।"

Created On :   8 Oct 2019 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story