कर्नाटक में हिजाब से हलाल को लेकर तक लगातार देखने को मिली सियासी उठा-पटक

Political upheaval in Karnataka from Hijab to Halal
कर्नाटक में हिजाब से हलाल को लेकर तक लगातार देखने को मिली सियासी उठा-पटक
हिजाब विवाद कर्नाटक में हिजाब से हलाल को लेकर तक लगातार देखने को मिली सियासी उठा-पटक
हाईलाइट
  • पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिंदुओं को इतनी आजादी नहीं दी जाती

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने से सियासी हलचल तेज होने लगी है। जबकि विकास आमतौर पर चुनावी राजनीति में भाषण का हिस्सा होता है, कर्नाटक में हाल ही में बढ़ते धार्मिक विभाजन पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हिजाब से लेकर हलाल और पाठ्य पुस्तकों के संशोधन तक, राज्य ने पिछले कुछ महीनों में लगातार सियासी उठा-पटक देखी है।

इस कदम को यहां सत्ता बनाए रखने के लिए बीजेपी की सोची समझी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन पार्टी समर्थकों के लिए हिंदुत्व राष्ट्रवाद का पर्याय है। एमपी रेणुकाचार्य दावणगेरे जिले के होनाली से भाजपा विधायक का कहना है कि जो लोग साहित्यकारों सहित भाजपा का विरोध करते हैं, उन्हें समझना चाहिए कि वे एक हिंदू देश में रह रहे हैं। यह पाकिस्तान नहीं है। पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिंदुओं को इतनी आजादी नहीं दी जाती है। यहां सभी आदरणीय है ।

सत्तारूढ़ भाजपा के लिए, दांव विशेष रूप से ऊंचे हैं। शुरूआत के लिए, कर्नाटक दक्षिण में एकमात्र राज्य है जहां भाजपा की मजबूत उपस्थिति है। दूसरे, आईटी कंपनियों और स्टार्टअप्स की मौजूदगी के कारण एक प्रमुख आर्थिक खिलाड़ी के रूप में, कर्नाटक में सत्ता बनाए रखने से कॉरपोरेट क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बीजेपी का कद बढ़ेगा। दूसरी ओर विपक्षी कांग्रेस पार्टी कर्नाटक को फिर से हथियाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कुछ दशक पहले तक यह राज्य कांग्रेस का गढ़ था। शुरू में, जनता परिवार ने ही कर्नाटक पर कांग्रेस की पकड़ को तोड़ा।

लेकिन 90 के दशक के मध्य से, भाजपा ने धीरे-धीरे राज्य में अपने पैर पसार लिए और आज राज्य में एक प्रमुख राजनीतिक दल के रूप में खड़ा है। हाल के दिनों में, कर्नाटक में चुनाव पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली भाजपा, कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबले में बदल गए हैं।

पर्यवेक्षकों ने ध्यान दिया कि कर्नाटक में भाजपा की बढ़ती किस्मत के लिए बढ़ती सांप्रदायिक खामियां काफी हद तक जिम्मेदार हैं। उन्होंने हिंदू समूहों द्वारा गतिविधियों में हालिया उछाल की ओर इशारा किया है, जिन्हें आमतौर पर कर्नाटक की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा मौन या खुले तौर पर समर्थन दिया जाता है। हालांकि, बीजेपी के विरोधियों को लगता है कि हिंदुत्व कार्ड महज एक डायवर्जन है।

कर्नाटक कांग्रेस के सामाजिक न्याय प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सीएस द्वारकानाथ ने कहा, लोग जानते हैं कि हिंदुत्व एक भ्रम है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए आदिवासी उम्मीदवार के नामांकन जैसे हथकंडे काम नहीं करेंगे। पिछड़े, दलित और आदिवासी पूछ रहे हैं कि उनके लिए भाजपा का क्या कार्यक्रम है।

दुर्भाग्य से कांग्रेस के लिए, एक कमजोर केंद्रीय कमान और कर्नाटक में कई शक्ति केंद्र सत्ता हासिल करने के उसके काम को इतना कठिन बना दिया है। यह जानते हुए कि वह अपने नरम हिंदुत्व के साथ हिंदुत्व के भाजपा के आक्रामक ब्रांड का मुकाबला नहीं कर सकती, कांग्रेस अल्पसंख्यक वोट बैंकों को वापस लुभाने की कोशिश कर रही है। लेकिन यह अब तक एक कठिन काम रहा है।

कर्नाटक विधानसभा में भाजपा के सबसे बड़े दल के रूप में खड़े होने से यह स्पष्ट है कि भाजपा को उसके आक्रामक रुख से फायदा हुआ है। हालांकि, वह जानती है कि वह चुनाव जीतने के लिए केवल धार्मिक पहचान पर निर्भर नहीं रह सकती। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु, जिसे भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में भी जाना जाता है, हमेशा अंतरराष्ट्रीय फोकस में रहती है, बीजेपी बढ़ते सांप्रदायिक तनाव से बहुत अधिक नकारात्मक प्रचार नहीं कर सकती है।

कर्नाटक कई मायनों में दक्षिण में बीजेपी का गुजरात बनता जा रहा है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का मानना है कि पिछले कुछ दशकों में गुजरात में राजनीतिक और विकास के एजेंडे को मिलाकर, भाजपा कर्नाटक पर शासन करना जारी रख सकती है और अगले कुछ वर्षों में इसे दक्षिण में फैलाने के लिए आधार के रूप में उपयोग कर सकती है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि आने वाले दिनों और महीनों में, सत्तारूढ़ भाजपा तेजी से विकास और हिंदुत्व की दोहरी रणनीति का सहारा लेगी।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Jun 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story