दैनिक भास्कर हिंदी: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी सविता के साथ तीन देशों की यात्रा पर रवाना

June 16th, 2018

हाईलाइट

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता के साथ आज तीन देशों यूनान, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं।
  • राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने कहा कि राष्ट्रपति योग दिवस पर वह देश में रहें या विदेश में, योग शिविर में हमेशा शामिल होते हैं।
  • इस बार वह सूरीनाम में रहेंगे और वहां के राष्ट्रपति भी उनके साथ योग करेंगे।
  • सूरीनाम की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पहले भारतीय राष्ट्राध्यक्ष हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता के साथ आज तीन देशों यूनान, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने कहा कि राष्ट्रपति योग दिवस पर वह देश में रहें या विदेश में, योग शिविर में हमेशा शामिल होते हैं। इस बार वह सूरीनाम में रहेंगे और वहां के राष्ट्रपति भी उनके साथ योग करेंगे। बता दें कि सूरीनाम की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पहले भारतीय राष्ट्राध्यक्ष हैं।

 

 

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव पार्थसारथी और संयुक्त सचिव सुब्रत भट्टाचार्य ने बताया कि राष्ट्रपति यात्रा के पहले चरण में 16 जून को यूनान पहुंचेंगे। इसके बाद 19 जून को वह वह सूरीनाम पहुंचेंगे। यहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) को वहां राष्ट्रपति डेजायर डेलानो बटरेसे के साथ योग शिविर में हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि इस योग शिविर में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद रहेंगे। 

 

Image result for president ram nath kovind, 3 nation visit, greece, cuba, suriname

 

इसके अलावा राष्ट्रपति सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ परस्पर महत्व के विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारतीय मूल के लोगों के सूरीनाम जाने के 145 साल पूरे हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक उनकी इस यात्रा के दौरान स्वास्थ्य, औषधि, सूचना प्रौद्योगिकी , पुरातत्व और चुनाव आदि क्षेत्रों में आठ करारों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।