दैनिक भास्कर हिंदी: सीएम योगी से मिलकर बोली संतों की टीम- जल्द बनेगा राम मंदिर

June 7th, 2018

हाईलाइट

  • राम मंदिर के लिए संतो ने की यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात
  • संत बोले- सीएम योगी ने दिया है मंदिर जल्द बनाने का आश्वासन
  • सुप्रीम कोर्ट में चल रही है अयोध्या विवाद की सुनवाई

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। संतो के एक समूह ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर दावा किया है कि अयोध्या में राम मंदिर हर हाल में बनेगा। योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करने के बाद महंत सुरेश दास ने रिपोर्टरों से बातचीत में बताया है, 'हमने यूपी सीएम से अयोध्या में  राम मंदिर बनाने को लेकर हो रही प्रगति के बारे में बात की। उन्होंने विश्वास दिलाया है कि जल्द ही मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा।'

बैठक से पहले महंत दास ने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने का मुद्दा सरकार को गंभीरता से लेना चाहिए। अगर इसे गंभीरता से नहीं लिया गया, तब हम देखेंगे कि 2019 में हमें क्या करना है।

 


बता दें कि साल 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अयोध्या मामले में विवादित जगह को तीन भागों में बांटने का फैसला दिया था। हाई कोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाओं के द्वारा चुनौती दी गई थी। इनमें से 13 याचिकाओं पर वर्तमान में सुनवाई चल रही है। इस फैसले से जुड़ी 32 याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट खारिज कर चुका है। खारिज याचिकाओं में फिल्म मेकर श्याम बेनेगर, अपर्णा सेन और पत्रकार तीस्ता सीतलवाड की याचिकाएं शामिल हैं। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी की भी याचिका खारिज कर चुका है।

गौरतलब है कि अयोध्या में मुगल बादशाह बाबर द्वारा साल 1528 में बनाई गई बाबरी मस्जिद को 6 दिसम्बर 1992 में हिंदू कारसेवकों ने तोड़ दिया था। कारसेवकों का दावा था कि मस्जिद को एक भव्य राम मंदिर तोड़ कर बनाया गया था। तभी से इस विवादित भूमि के लिए विभिन्न पक्षों के बीच कोर्ट में सुनवाई चलती रही है।