AIIMS Rajkot: प्रधानमंत्री मोदी कल राजकोट में रखेंगे एम्स की आधारशिला, जानिए क्या होगा खास

AIIMS Rajkot: प्रधानमंत्री मोदी कल राजकोट में रखेंगे एम्स की आधारशिला, जानिए क्या होगा खास
हाईलाइट
  • 1
  • 195 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी और 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद
  • अस्पताल में 750 बेड होंगे
  • वहीं आयुष ब्लॉक में 30 बेड होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 दिसंबर को गुजरात के राजकोट में एम्स की आधारशिला रखेंगे। लगभग 1,195 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना के 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान से पता चला है कि इस प्रोजेक्ट के लिए 201 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।

बयान में कहा कि परियोजना अनुमानित 1,195 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी और 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। अस्पताल में 750 बेड होंगे, वहीं आयुष ब्लॉक में 30 बेड होगा। इसमें 125 एमबीबीएस का सीट होगा, जबकि 60 सीटें नर्सिग बेड के लिए बनेगा। गुजरात के राज्यपाल, गुजरात के मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि 50 एमबीबीएस छात्रों वाले एम्स, राजकोट के पहले बैच का शैक्षणिक सत्र 21 दिसंबर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज स्थित अपने अस्थायी परिसर में शुरू भी हो चुका है। इसका उद्घाटन सीएम रुपाणी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था। इस दौरान हर्षवर्धन ने कहा था कि एम्स राजकोट प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के छठे चरण का हिस्सा होगा और यह 750 बेड की सुविधा वाला होगा जिसमें विशेष और सुपर स्पेशियलिटी विभाग होंगे। उन्होंने कहा कि बाद में इसमें 125 एमबीबीएस और 60 नर्सिंग सीटें भी होंगी। 

देश में हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए जनवरी, 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन नए एम्स की स्थापना के लिए अपनी स्वीकृति दे दी थी। इन एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत की जा रही है।

  • पहला- एम्स विजयनगर, सांबा, जम्मू
    लागत : 1661 करोड़ रुपए
  • दूसरा- एम्स अवंतिपुरा, पुलवामा, कश्मीर 
    लागत : 1828 करोड़ रुपए
  • तीसरा- एम्स राजकोट, गुजरात
    लागत : 1195 करोड़ रुपए 

Created On :   29 Dec 2020 6:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story