आज से प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड सम्मेलन में कई हस्तियों से करेंगे बातचीत

Prime Minister Modis visit to Japan from today, will interact with many celebrities in the Quad conference
आज से प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड सम्मेलन में कई हस्तियों से करेंगे बातचीत
नई दिल्ली आज से प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड सम्मेलन में कई हस्तियों से करेंगे बातचीत
हाईलाइट
  • कई मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 22 मई की रात से  जापान दौरे पर जा रहे है। पीएम मोदी कल 23 और 24 मई को जापान की राजधानी टोक्यो में मौजूद होकर कई कार्यक्रमों में शामिल होगे। पीएम क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होकर कई नेताओं से मुलाकात भी करेंगे। 

पीएम मोदी की दो माह के भीतर ही जापान के पीएम किशीदा से ये दूसरी मुलाकात होगी। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भी फेस टू फेस ये दूसरी मुलाकात होगी। 23 मई को  पीएम यहां भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। साथ ही कई जापान उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। जबकि क्ववाड बैठक 24 मई को होगी इस बार के सम्मेलन की प्रमुख वजह ये मानी जा रही है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र  आर्थिक और सुरक्षा की समस्या से जूझ रहा  हैं, माना जा रहा है कि इस बार क्वाड सम्मेलन की बैठक में निवेश, व्यापार, सुरक्षा, तकनीक समेत कई मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा होगी।

पीएम सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नव निर्वाचित पीएम से  मुलाकात करेंगे। क्वाड में शामिल अमेरिका-जापान-भारत और ऑस्ट्रेलिया का प्रयास है कि कई और बेहतर योजनाओं तकनीक और उर्जा से रिलेटेड योजनाओं में तेजी लाई जाए और उन्हें आगे बढ़ाया जाए।  इस बार की क्वाड बैठक को इसलिए अहम माना जा रहा है कि इसमे क्वाड संगठन के भविष्य और उसके प्रभावी बने रहने पर भी चर्चा होनी है। इस बैठक में रूस यूक्रेन युद्ध पर भी बातचीत होने की उम्मीद है। 


 


 

 

 

 

Created On :   22 May 2022 4:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story