विज्ञान कांग्रेस: पीएम मोदी बोले- भारत के समाज को जोड़ने का काम साइंस ने किया

विज्ञान कांग्रेस: पीएम मोदी बोले- भारत के समाज को जोड़ने का काम साइंस ने किया
हाईलाइट
  • दो दिन के कर्नाटक दौरे पर है पीएम नरेंद्र मोदी
  • भारतीय विज्ञान कांग्रेस में पीएम मोदी का संबोधन

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक दौरे का आज (शुक्रवार) दूसरा दिन है। पीएम मोदी भारतीय विज्ञान कांग्रेस के कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होंने संबोधित भी किया। मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि मेरे नए दशक की शुरुआत विज्ञान के कार्यक्रम से हो रही है। पिछली बार जब मैं बेंगलुरु आया था, तब चंद्रयान लॉन्च हो रहा था। रिसर्च का इकोसिस्टम इस शहर ने विकसित किया है। जिससे जुड़ना हर युवा का सपना होता है। इस सपने का आधार सिर्फ अपनी प्रगति नहीं बल्कि देश के लिए कुछ करने का सपना जुड़ा है। 

 

उन्होंने कहा कि जब हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संचालित विकास की सकारात्मकता के साथ साल 2020 की शुरुआत करते हैं। तब हम अपने सपने को पूरा करने की दिशा में एक और कदम उठाते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यह जानकारी खुशी हुई कि भारत की रैंकिंग में सुधार करते हुए इनोवेशन इंडेक्स 52 हो गया है। हमारी योजनाओं से पिछले 50 सालों की तुलना में पिछले पांच वर्षों में अधिक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इन्क्यूबेटरों का निर्माण हुआ है। मैं इन उपलब्धियों के लिए हमारे वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। 
                               

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "न्यू इंडिया को टेक्नोलॉजी भी चाहिए और लॉजिक भी। भारत के समाज को जोड़ने का काम विज्ञान ने किया है। आज भारत में सस्ते फोन बन रहे हैं, इसकी पहुंच हर किसी के पास है। अब गरीब भी सरकार से जुड़ पा रहा है।" उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार ने 6 करोड़ किसानों को एक साथ सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफ किया है। यह सब विज्ञान की सहायता हुआ। हर परिवार तक बिजली, शौचालय, गैस सिलेंडर टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों तक पहुंच रहा है। 

उन्होंने कहा कि देश ने सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने का संकल्प लिया है। वैज्ञानिकों को प्लास्टिक का कोई विकल्प खोजना होगा। आप जो समाधान देंगे, उसे लघु उद्योग बाजार में उतार पाएंगे। मोदी ने कहा,"भारत को इस तरह से वाहन बनाने होंगे, जो पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाए।
 

 

Created On :   3 Jan 2020 5:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story