दैनिक भास्कर हिंदी: दक्षिण कोरिया: सियोल में बोले पीएम मोदी, 'भारत में बिजनेस को लेकर अपार संभावनाएं'

February 21st, 2019

हाईलाइट

  • दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण कोरिया के सियोल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी।
  • एयरपोर्ट पर पीएम के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। 
  • पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से भी की मुलाकात।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (21 फरवरी) को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुंच गए हैं। पीएम मोदी के स्वागत के लिए भारतीय समुदाय के लोगों में काफी उत्साह दिखा। पीएम मोदी के समर्थन में लोगों ने नारे लगाए और कई लोगों के हाथों में तिरंगा झंडा भी नजर आया।
 

 

सियोल में पीएम मोदी ने कहा, भारत संभावनाओं की भूमि के तौर पर उभरा है। जब हम भारतीय सपने को साकार करने की दिशा में काम करते हैं, तब हम समान विचार वाले सहयोगियों की तलाश करते हैं, हम दक्षिण कोरिया को वास्तव में स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखते हैं। 

पीएम मोदी ने कहा- 

  • इस समय 99 प्रतिशत हाउस होल्ड के पास खुद का बैंक अकाउंट है। 
  • वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैकिंग में 4 सालों में हम 77वें पायदान से 65वें पायदान पर पहुंच गए हैं।
  • भारत के अलावा दुनिया में ऐसी कोई बड़ी अर्थव्यवस्था नहीं है जो साल हर साल 7 प्रतिशत की दर से विकास कर रहा हो।
  • भारत एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है, जिसकी वजह से यहां बिजनेस को लेकर अपार संभावनाएं हैं।
  • ह्यूंदै, सैमसंग, एलजी जैसे ब्रैंड भारत में सबसे विश्वसनीय ब्रैंड्स में शामिल हैं।

महात्मा गांधी की प्रतिमा का पीएम मोदी ने किया अनावरण 

साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया और उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने कहा, महात्मा गांधी किसी युग के बंधन में नहीं थे। वह आने वाले समय में भी लोगों को प्रेरणा देते रहेंगे। बापू के विचारों और आदर्शों में आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के खतरे को दूर करने में हमारी मदद करने की शक्ति है। आज जब आतंकवाद ने पूरी मानवता को ललकारा है, ऐसे समय में महात्मा गांधी के विचार हिंसा के रास्ते पर गए लोगों को लौटने के लिए प्रेरणा देते हैं। 
 

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून के साथ विचार-विमर्श करेंगे।  
 


सियोल एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के सम्मान में 'गार्ड ऑफ ऑनर' भी दिया गया। पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। 
 


इस यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया को मूल्यवान मित्र और मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, स्टार्ट अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों में विशेष सामरिक साझेदारी बताया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, इस यात्रा से दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष सामरिक साझेदारी मजूबत होगी और ‘लुक ईस्ट नीति’ में नया आयाम जुड़ेगा। 


यात्रा के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान भी प्रदान किया जायेगा। इससे संबंधित समारोह का आयोजन सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन ने 22 फरवरी को किया है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता प्रदान करने के बारे में है।

 

 

 



 

खबरें और भी हैं...