प्रो. संजय द्विवेदी ने किया ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ पॉपुलर साइंस लिटरेचर इन मलयालम पुस्तक का विमोचन

प्रो. संजय द्विवेदी ने किया ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ पॉपुलर साइंस लिटरेचर इन मलयालम  पुस्तक का विमोचन
आईआईएमसी प्रो. संजय द्विवेदी ने किया ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ पॉपुलर साइंस लिटरेचर इन मलयालम पुस्तक का विमोचन
हाईलाइट
  • 'साइंस रिपोर्टिंग' और 'साइंस राइटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने डॉ. अनिल कुमार वाडावतूर की पुस्तक "ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ पॉपुलर साइंस लिटरेचर इन मलयालम" का विमोचन किया। डॉ. वाडावतूर आईआईएमसी, कोट्टायम कैंपस के क्षेत्रीय निदेशक हैं। इस अवसर पर प्रो. गोविंद सिंह, प्रो. शाश्वती गोस्वामी, प्रो. आनंद प्रधान, प्रो. प्रमोद कुमार, डॉ. रिंकू पेगू, डॉ. राकेश उपाध्याय एवं डॉ. रचना शर्मा भी उपस्थित थे।

आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. द्विवेदी ने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से पाठकों को विज्ञान के विषय में मलयालम भाषा में प्रकाशित प्रसिद्ध पुस्तकों के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय भाषाओं के संवर्धन के लिए इस तरह की पुस्तकों का प्रकाशन बेहद जरूरी है। प्रो. द्विवेदी ने डॉ. वाडावतूर को इस महत्वपूर्ण पुस्तक की सफलता के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

डॉ. अनिल कुमार वाडावतूर की यह 59वीं पुस्तक है। इससे पहले वे "साइंस कम्युनिकेशन", "साइंस जर्नलिज्म", "चाइल्ड लिटरेचर" और "मीडिया स्टडीज" जैसे विभिन्न विषयों पर 58 पुस्तकें लिख चुके हैं। विभिन्न समाचार पत्रों में महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वहन कर चुके डॉ. वाडावतूर कोचीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में जनसंपर्क एवं प्रकाशन विभाग के संस्थापक निदेशक रहे हैं।

मीडिया के माध्यम से विज्ञान को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए डॉ. अनिल कुमार वाडावतूर को राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किया गया है। इसके अलावा "साइंस रिपोर्टिंग" और "साइंस राइटिंग" को लोकप्रिय बनाने के लिए उन्हें तीन राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार और पांच राज्य स्तरीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Created On :   10 Jun 2022 2:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story