उप्र के सरकारी स्कूलों में होगी पीटीएम

PTM will be in UP government schools
उप्र के सरकारी स्कूलों में होगी पीटीएम
उप्र के सरकारी स्कूलों में होगी पीटीएम

लखनऊ, 31 दिसम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और परिषदीय स्कूलों में हर तीन माह में अभिभावक-अध्यापक बैठक (पीटीएम) आयोजित होगी। हर शैक्षिक सत्र में जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में पीटीएम का आयोजन होगा।

अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार ने बताया, सरकारी प्राथमिक विद्यालयों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अनिवार्य रूप से पीटीएम व वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा। यह हर तीन माह में अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि पीटीएम के आयोजन की जानकारी विद्यार्थी की नोट बुक पर लिखकर अभिभावकों को दी जाएगी। इसमें सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि स्कूलों में फरवरी में वार्षिकोत्सव का आयोजन कर पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, संगीत, कला, कविता व कहानी इत्यादि में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पीटीएम और वार्षिकोत्सव के आयोजन पर समग्र शिक्षा के अंतर्गत दिए गए कंपोजिट ग्रांट से 10 प्रतिशत की धनराशि खर्च की जाएगी।

पीटीएम के अंतर्गत विद्यार्थियों की उपस्थिति, रिपोर्ट कार्ड, दीक्षा एप, खेलकूद एवं विभिन्न प्रतियोगिताएं, चिकित्सा परीक्षण, स्कूल में मिलने वाली निशुल्क सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी और अभिभावकों को बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास व स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Created On :   31 Dec 2019 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story