दैनिक भास्कर हिंदी: Obama New Book: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा की नई किताब, राहुल गांधी गांधी में बताई योग्यता और जुनून की कमी

November 13th, 2020

हाईलाइट

  • बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ लिखी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई किताब बाजार में आने वाली है। बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ लिखी है, जिसमें अपने अनुभवों को शेयर किया है। इस किताब में बराक ओबामा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य कुछ लोगों का जिक्र किया है। इस वजह से इस किताब की भारत में भी खूब चर्चा हो रही है। बराक ने अपनी इस किताब में राहुल गांधी को कम योग्यता और कम जुनूनी बताया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है, ‘उनमें एक ऐसे नर्वस और अपरिपक्व छात्र के गुण हैं, जिसने कोर्सवर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहता है लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या फिर जुनून की कमी है। इसके साथ ही ओबामा ने राहुल गांधी को नर्वस भी बताया है। गौरतलब है कि बराक ओबामा 2017 में भारत दौरे पर आए थे, उस समय राहुल गांधी से उनकी मुलाकात हुई थी।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर ओबामा ने कहा, मनमोहन सिंह में एक भावशून्य ईमानदारी है, जो उन्हें अलग बनाती है। समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है। ओबामा कहते हैं 'हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।' 

इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं। पुतिन के बारे में ओबामा लिखते हैं, 'शारीरीक' रूप से वह साधारण हैं। वहीं जो बाइडन के बारे में लिखते हुए ओबामा ने कहा वह तब कांटेदार हो सकते हैं यदि वह सोचते हैं कि उन्हें उनका हक नहीं दिया गया है, यह एक ऐसा गुण है जो बहुत युवा बॉस के साथ काम करते समय भड़क सकती है।

ओबामा की नई किताब उनके उपराष्ट्रपति जो बाइडन के व्हाइट हाउस में वापसी के समय आई है। यह किताब पाठकों को उनके प्रारंभिक राजनीतिक आकांक्षाओं की ओर यानी 4 नवंबर, 2008 की यात्रा पर ले जाती है। यह वही दौर था जब उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया था और देश का सर्वोच्च पद संभालने वाले वह पहले अफ्रीकी अमेरिकी बने थे।ए प्रॉमिस्ड लैंड क्राउन द्वारा 17 नवंबर को प्रकाशित किया जाएगा। ओबामा की अन्य किताबों में ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर और द ऑडेसिटी ऑफ होप शामिल हैं। अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

खबरें और भी हैं...