comScore

'तेल' पर सियासत: राहुल बोले- मोदी सरकार ने कोरोना और पेट्रोल-डीजल की कीमतें अनलॉक कर दी हैं

'तेल' पर सियासत: राहुल बोले- मोदी सरकार ने कोरोना और पेट्रोल-डीजल की कीमतें अनलॉक कर दी हैं

हाईलाइट

  • पेट्रोल और डीजल के दाम में ऐतिहासिक बढ़ोतरी
  • राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना
  • भोपाल में दिग्विजय सिंह ने निकाला साइकिल मार्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच आम जनता को पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की बढ़ती कीमतों की मार भी झेलना पड़ रहा है। पहली बार पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगा हो गया है। लगातार बढ़ रही तेल की कीमतों को लेकर अब कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार पर हमलावर हो गई है। देश के अलग-अलग राज्यों में विरोध जताया जा रहा है। इसी मसले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर केंद्र पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्विटर पर एक ग्राफ साझा करते हुए लिखा है, मोदी सरकार ने कोरोना महामारी और पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें 'अनलॉक' कर दी हैं। 

तेल की बढ़ी कीमतों को लेकर अपना विरोध जताने के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दिग्विजय सिंह और अन्य कांग्रेस नेताओं ने  रोशनपुरा चौराहे से मुख्यमंत्री आवास तक साइकिल पर मार्च निकाला। कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, आज जनता कोरोना संकट से जूझ रही है। महंगाई बढ़ती जा रही है, लोग भूखे मर रहे हैं और ऐसे समय में भी केंद्र सरकार ने लगातार 18वें दिन एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। सिंह ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, मोदी जी कहते हैं- आपदा को अवसर में बदलिए, उनके लिए कोरोना आपदा में पैसा कमाने का अवसर है।

वहीं तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुई वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।

Fuel Price: राजधानी में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, जानें आज आपके शहर में क्या है कीमत?

गौरतलब है कि, अंतर्राष्ट्रीय बाजार (International market) में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में मामूली तेजी के बीच बीते 18 दिनों से लगातार ईंधन के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। हालात यह हैं कि पहली बार पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगा हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की जहां बुधवार को पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपए प्रति लीटर है तो वहीं डीजल की कीमत 79.88 रुपए प्रति लीटर हो गई है। हालांकि, अन्य राज्यों में डीजल अभी भी पेट्रोल से सस्ता है। इसकी वजह है दिल्ली में लगने वाला टैक्स जो पेट्रोल पर 64 फीसदी और डीजल पर 63 फीसदी लगता है। टैक्स लगभग एक बराबर लगने की वजह से ये कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है।

कमेंट करें
IOotF