comScore

वापसी: राहुल गांधी बनेंगे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष !

August 12th, 2020 14:13 IST

हाईलाइट

  • राहुल गांधी बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष !
  • रणदीप सुरजेवाला ने दिए संकेत
  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रखी मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के दिग्गज राहुल गांधी को राजस्थान का सियासी संकट सुलझाने के बाद एक बार फिर उन्हें दोबारा पार्टी की कमान सौंपने की मांग उठने लगी है। कांग्रेस रणदीप सुरजेवाला और रमेश चेन्निथला ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के शत प्रतिशत कार्यकर्ता राहुल गांधी को अध्यक्ष पद पर देखने चाहते हैं। उनका है कि राहुल एकमात्र ऐसे नेता है जो मोदी सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ जमकर आवाज उठा रहे हैं। राहुल ही प्रधानमंत्री मोदी का विकल्प हैं। 

कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने संकेत देते हुए कहा है कि शत प्रतिशत कांग्रेस कार्यकर्ता जिनका पार्टी की नीतियों व विचाराधारा में विश्वास है, वे सब चाहते हैं कि राहुल गांधी की अध्यक्ष पद पर वापसी हो। सुरजेवाला ने कहा कि बेशक पार्टी के नये अध्यक्ष को लेकर कांग्रेसजनों की यह आम भावना है मगर इसका अंतिम निर्णय कांग्रेस कार्यसमिति, पार्टी और राहुल गांधी उचित समय पर लेंगे।

वहीं, केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला ने मंगलवार को कहा कि राहुल गांधी ही देश में ऐसे नेता हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकल्प हो सकते हैं। चेन्निथला ने राहुल गांधी को एक पत्र लिख कर पार्टी का फिर से अध्यक्ष बनने की अपील की है। चेन्निथला ने कहा, मोदी सरकार के सत्तावादी शासन का एक मात्र विकल्प राहुल गांधी हैं। ऐसे वक्त जब कि कुछ मीडिया हाउस एक तरफा खबरें चला रहे हैं, राहुल गांधी ही एक ऐसे नेता हैं जो अन्याय के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी के कांग्रेस पार्टी का फिर से अध्यक्ष बनने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो इससे पार्टी कार्यकतार्ओं में नया जोश पैदा होगा और फिर हम पुराने मुकाम पर पहुंच पाएंगे। चेन्निथला के मुताबिक मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की तबीयत खराब रहती है, ऐसे में पार्टी एक अभूतपूर्व संकट के दौर से गुजर रही है।

चेन्निथला ने कहा, बीजेपी की कुटिलता और मजबूती की काट के लिए आपके युवा और गतिशील नेतृत्व की काफी जरूरत है। आपने जो चुनाव की हार की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था उससे पार्टी की लोकतांत्रिक जड़ों को काफी मजबूती मिली है । लेकिन अब वक्त आ गया है कि आप अपने फैसले पर फिर से विचार करें । पांच राज्यों में चुनाव आने वाले हैं।

राहुल गांधी को लिखे पत्र के अंत में चेन्निथला ने उनसे अपील की कि पूरे देश के कांग्रेस कार्यकर्ता और उदारवादी जनता की आकांक्षा के मद्देनजर आप देश को फिर से लोकतांत्रिक परम्परा की ओर ले चलें । बता दें कि राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोक सभा सांसद हैं और राज्य में 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

बता दें कि 2019 के चुनाव के बाद राहुल ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। उस सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था। सोनिया गांधी का अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर एक साल का कार्यकाल 10 अगस्त को ही पूरा हो गया था। इस बीच सोनिया की सेहत की चुनौतियों की वजह से कांग्रेस के अंदर फुलटाइम नये अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर चौतरफा आवाज उठाई जा रही है। राहुल दोबार अध्यक्ष बनने के मसले पर अनिर्णय की स्थिति में हैं और नेतृत्व की यह दुविधा पार्टी नेताओं को परेशान कर रही है। ऐसे में शशि थरूर जैसे नेता लगातार पूर्णकालिक नये अध्यक्ष का चुनाव कराने की आवाज भी उठा रहे हैं। 

कमेंट करें
yb4YH