कटिहार से गुवाहाटी मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हुआ

Railways completes electrification work on Katihar to Guwahati route
कटिहार से गुवाहाटी मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हुआ
भारतीय रेलवे कटिहार से गुवाहाटी मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे द्वारा कटिहार से गुवाहाटी के बीच हाई डेंसिटी नेटवर्क (एचडीएन) के विद्युतीकरण कार्य को पूरा करने के साथ, उत्तर-पूर्वी शहर अब देश के प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगा। इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर गुवाहाटी के साथ, भारतीय रेलवे ने सोमवार को एक बयान में कहा कि पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) ने कटिहार से गुवाहाटी तक हाई डेंसिटी नेटवर्क (एचडीएन) के कुल 649 रूट किलोमीटर (आरकेएम)/1294 टोनि किलोमीटर (टीकेएम) के विद्युतीकरण कार्य को पूरा कर लिया है, जो अब देश के सभी प्रमुख शहरों को जोड़ देगा।

उत्तर-पूर्व में हरियाली परिवहन प्रदान करने के साथ-साथ गुवाहाटी तक इस रेलवे विद्युतीकरण को प्रति वर्ष 300 करोड़ रुपये के एचएसडी तेल पर खर्च किए गए विदेशी मुद्रा की बचत होगी। एचएसडी तेल की खपत प्रति माह लगभग 3400 केएल कम हो जाएगी। गुवाहाटी से कटिहार और मालदा शहर के बीच यात्रा का समय भी 2 घंटे तक कम होने की संभावना है क्योंकि ट्रेन अब उच्च गति से आगे बढ़ सकती है। 10-15 फीसदी तक की रेखा क्षमता वृद्धि से एनएफ रेलवे पर कई खंडों पर संतृप्ति के स्तर को कम करने का कारण बन जाएगा और अधिक ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिल जाएगी।

एनएफ रेलवे में बड़ी संख्या में वर्गीकृत वर्गों, घटता, और पुलों के साथ मुश्किल इलाके शामिल हैं। अतिरिक्त राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को अब मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम जैसे पूर्व राज्यों के लिए पेश किया जा सकता है। कटिहार और गुवाहाटी में उत्पन्न होने वाली मौजूदा ट्रेनों की कुल 15 जोड़े एक पावर कार को समाप्त करके एक अतिरिक्त यात्री कोच के साथ चल सकती हैं, इस प्रकार यात्री थ्रूपुट में सुधार कर सकते हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   11 Oct 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story