अगले 10 दिनों में 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे

Railways to run 2600 laborers special trains in next 10 days
अगले 10 दिनों में 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे
अगले 10 दिनों में 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)। भारतीय रेलवे ने राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान 2,600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए एक मई से अभी तक राज्य के अंदर और एक से दूसरे राज्यों के बीच 36 लाख से अधिक लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया है।

रेलवे ने अब अगले 10 दिनों में 2,600 और ट्रेनें संचालित करने की योजना बनाई है। यह जानकारी रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी. के. यादव ने शनिवार को दी।

राष्ट्रव्यापी बंद के बीच पहली बार यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यादव ने कहा, हमने फंसे हुए प्रवासी कामगारों के परिवहन के लिए एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाना शुरू किया था। आज तक हमने 2,600 श्रमिक स्पेशल का संचालन किया है, जिसमें 26 लाख से अधिक लोगों को एक से दूसरे राज्य में उनके गंतव्य तक पहुंचाया है। अंतरराज्यीय सेवाओं के अलावा राज्य के अंदर भी 10 लाख से अधिक यात्रियों को ले जाया गया है।

उन्होंने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचालन के फैसले के बाद, भारतीय रेलवे ने एक मई को सेवाओं के पहले दिन चार ट्रेनों का संचालन किया और 4,000 से अधिक लोगों को ले जाया गया।

यादव ने कहा, पिछले चार दिनों में हम प्रतिदिन 260 से अधिक ट्रेनों को चला रहे हैं और चार लाख से अधिक लोगों को ले जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि 2,600 श्रमिक स्पेशल में से 80 फीसदी से अधिक का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए हुआ है।

श्रमिक स्पेशल के संचालन पर रेलवे की भविष्य की योजना को साझा करते हुए यादव ने कहा, राज्य सरकारों के साथ रेलवे ने अगले 10 दिनों के लिए एक योजना बनाई है। आने वाले दिनों में 2,600 से अधिक ट्रेनें निर्धारित की गई हैं और हम 36 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगे।

अध्यक्ष ने कहा कि रेलवे ने राज्य सरकारों से अपनी योजनाओं को इसके साथ साझा करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने कहा, हम राज्य सरकार के अनुरोध पर ट्रेनों की व्यवस्था करेंगे, क्योंकि हमारी ट्रेनें हर डिवीजन में रखी गई हैं। हम राज्य के भीतर ट्रेन चलाने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, मैंने प्रवासी मजदूरों को आश्वासन दिया है कि रेलवे ने उन्हें लेकर जाने के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।

आईआरसीटीसी वेसबाइट को लेकर होने वाली समस्याओं पर यादव ने कहा, हमें शिकायतें मिली हैं कि लोग ऑनलाइन टिकट बुक करने में असमर्थ हैं। हमने अब देश भर में 1,000 खिड़कियों को खोल दिया है और आने वाले दिनों में और भी खिड़कियां खोल दी जाएंगी।

Created On :   23 May 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story