comScore

आरएसएस के ई बाल शिविर में होगी रामायण और महाभारत प्रतियोगिता

May 21st, 2020 22:00 IST
 आरएसएस के ई बाल शिविर में होगी रामायण और महाभारत प्रतियोगिता

हाईलाइट

  • आरएसएस के ई बाल शिविर में होगी रामायण और महाभारत प्रतियोगिता

नई दिल्ली, 21 मई(आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) लॉकडाउन के बीच बच्चों और विद्यार्थियों के बीच पैठ बनाने में जुटा है। अब आरएसएस ने ऑनलाइन बाल शिविर लगाने की तैयारी की है। दिल्ली के करोल बाग जिले में 27 मई से चार दिनों के लिए ई बाल शिविर संचालित होगा। कोरोना काल में घरों में रह रहे विद्यार्थियों में इस शिविर के जरिए नई ऊर्जा का संचार करने का संघ का मकसद है। खास बात है कि शिविर के दौरान विद्यार्थियों के बीच रामायण और महाभारत से जुड़ी प्रतियोगिता भी होगी।

आरएसएस के दिल्ली प्रांत की ओर से करोल बाग जिले में 27 से 30 मई तक सुबह आठ से नौ बजे और शाम छह से सात बजे यह ई शिविर लगेगा। कक्षा छह से 12 वीं क्लास में पढ़ने वाले विद्यार्थी 26 मई तक शिविर में भाग लेने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। मोबाइल या लैपटॉप के जरिए विद्यार्थी घर से ही इस शिविर में भाग लेंगे।

आरएसएस के दिल्ली प्रांत से मिली सूचना के मुताबिक, बाल शिविर में शारीरिक कार्यक्रम, प्रतिभा प्रदर्शन और बौद्धिक कार्यक्रम होंगे। शारीरिक कार्यक्रम में व्यायाम, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, योगासन और खेल जैसे कार्यक्रम होंगे। वहीं प्रतिभा प्रदर्शन के लिए चित्रकला, नृत्य, गीत, आर्ट और क्राफ्ट और वाद्य वाच जैसे आयोजन होंगे। इसी तरह बौद्धिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। जिसमें गीत, कविता, प्रश्नोत्तरी, आशु भाषण, सुभाषित, अमृत वचन, रामायण, महाभारत प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

कमेंट करें
sDKxn
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।