comScore

आरएसएस के वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष बने रामचंद्र, रह चुके हैं अतिरिक्त मजिस्ट्रेट

October 13th, 2020 02:31 IST
 आरएसएस के वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष बने रामचंद्र, रह चुके हैं अतिरिक्त मजिस्ट्रेट

हाईलाइट

  • आरएसएस के वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष बने रामचंद्र, रह चुके हैं अतिरिक्त मजिस्ट्रेट

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। आरएसएस से जुड़ी संस्था अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के रामचंद्र खराडी नए अध्यक्ष बने हैं। केंद्रीय कार्यकारी मंडल ने राजस्थान के प्रतापगढ़ निवासी रामचंद्र खराडी को संगठन के तीसरे अध्यक्ष के रूप में चुना है। अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के महामंत्री योगेश बापट ने यह जानकारी दी है।

राजस्थान के उदयपुर जिला के भील जनजाति परिवार में 15 जनवरी 1955 को जन्मे रामचंद्र स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सरकारी सेवा में प्रवेश किए। इसके बाद वह तहसीलदार, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त जिला अधिकारी आदि पदों में रहकर राजस्थान के विभिन्न जिलों में कार्य कर चुके हैं। भूमि संबंधी मामलों का निपटारा करने की दिशा में उन्होंने सरकारी पद पर रहकर काफी सराहनीय कार्य किया।

2014 में सरकारी सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर धार्मिक और सामाजिक कार्य में सक्रिय भूमिका निभाते रहे। जनजाति समाज के परंपरागत धर्म संस्कृति की रक्षा के साथ साथ गायत्री परिवार के कार्य से भी 1995 में उनका संपर्क आया। उनके नेतृत्व में 17 स्थानों पर गायत्री माता मंदिर निर्माण कार्य हुआ। 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ में यजमान की भी भूमिका उन्होंने निभाई थी। कई स्थानों पर सामूहिक विवाह कराने में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनका कल्याण आश्रम से संपर्क 2003 में डुंगरपुर कल्याण आश्रम के भवन निर्माण के समय में हुआ। 2016 में राजस्थान इकाई के अध्यक्ष बने। 2019 में दोबारा इस दायित्व के लिए वे चुने गए। गत दो वर्षो से वे कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में भी कार्यरत थे।

एनएनएम/एसजीके

कमेंट करें
Z7Czy