दैनिक भास्कर हिंदी: J&K: पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन को झटका, सज्जाद लोन की पार्टी गठबंधन से बाहर हुई

January 20th, 2021

हाईलाइट

  • पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन को झटका
  • सज्जाद लोन की पार्टी पीपल्स कॉन्फ्रेंस ने तोड़ा समझौता

डिजिटल डेस्क, जम्मू। स्थानीय निकाय चुनावों में बहुमत हासिल करने के लगभग एक महीने बाद, जम्मू और कश्मीर में पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (PAGD) को मंगलवार को एक बड़ा झटका लगा। पीपुल्स कांफ्रेंस के प्रमुख सज्जाद लोन गठबंधन से बाहर हो गए है। लोन घाटी में विपक्षी दलों के गठबंधन का हिस्सा थे, जिसमें पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और सीपीएम शामिल है। कांग्रेस ने इस गठबंधन को बाहरी समर्थन दिया है। लोन गठबंधन में प्रवक्ता थे।

सात दलों वाले गुपकार गठबंधन के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला को लिखे पत्र में सज्जाद लोन ने कहा कि हम गठबंधन से तलाक ले रहे हैं। लेकिन इसके उद्देश्यों से नहीं। बता दें कि डीडीसी चुनावों के परिणाम आने के बाद महबूबा मुफ्ती ने भी इस ग्रुप से किनारा कर लिया था। इसके बाद वह किसी बैठक में शामिल नहीं हुईं। वहीं, सज्जाद लोन भी कश्मीर के एक बड़े नेता हैं, जो मुफ्ती मोहम्मद सईद तथा पीएम नरेन्द्र मोदी के खास माने जाते हैं। साल 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने हंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ा था। अब उन्होंने भी इस गठबंधन से किनारा कर लिया है।

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के करीब एक साल बाद कश्मीर के नेताओं ने 17 नवंबर 2020 को पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का गठन किया था। पिछले साल 24 अक्टूबर को लोन को गुपकार का प्रवक्ता बनाया गया था। इस ग्रुप की तरफ से सभी अधिकारिक बयान सज्जाद लोन की तरफ से ही जारी किए जाते थे। गुपकार ग्रुप में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस और सीपीएम शामिल थे। कांग्रेस भी पीएजीडी की समर्थक है लेकिन इसकी सदस्य नहीं है।

 

 

खबरें और भी हैं...