दैनिक भास्कर हिंदी: गोयल को बनाया गया रॉ का नया चीफ, अरविंद कुमार बने आईबी के हेड

June 26th, 2019

हाईलाइट

  • सरकार ने बुधवार को R&AW और IB के नए डायरेक्टर नियुक्त किए हैं
  • सामंत कुमार गोयल को R&AW और अरविंद कुमार को IB का डायरेक्टर बनाया गया है
  • दोनों का R&AW और IB प्रमुखों के रूप में दो साल का निश्चित कार्यकाल होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R&AW) और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के नए डायरेक्टर नियुक्त किए हैं। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सामंत कुमार गोयल को R&AW और अरविंद कुमार को IB का डायरेक्टर बनाया गया है। दोनों का R&AW और IB प्रमुखों के रूप में दो साल का निश्चित कार्यकाल होगा।

गोयल, 1984 बैच के पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी है। कुमार भी उसी बैच से है लेकिन उनका कैडर असम-मेघालय हैं। अनिल धस्माना और राजीव जैन की जगह इन दोनों को नियुक्त किया गया है। 31 दिसंबर, 2018 को अपने दो साल के कार्यकाल को पूरा करने के बाद दोनों अधिकारी छह महीने के एक्सटेंशन पर थे। लोकसभा चुनाव की वजह से इन्हें एक्सटेंशन दिया गया था। गोयल और कुमार दोनों का एक मजबूत इंटेलिजेंस बैकग्राउंड है। गोयल ने पहली बार 2001 में R&AW में काम किया था और कुमार 1991 से IB के साथ है।

गोयल वर्तमान में R&AW (कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव) में दूसरे वरिष्ठतम अधिकारी हैं। माना जाता है कि पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए पाकिस्तान के बालाकोट में फरवरी 2019 के सर्जिकल एयर स्ट्राइक की योजना बनाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। पुलवामा में एक जैश फिदायीन ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया था।

अरविंद कुमार को जम्मू-कश्मीर एक्सपर्ट माना जाता है। कुमार ने आईबी में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान कश्मीर और लेफ्ट-विंग अतिवाद सहित विभिन्न डेस्क को संभाला, इसके अलावा दिल्ली में एसआईबी का नेतृत्व किया।

खबरें और भी हैं...