comScore

UNLOCK-5: आज से खुले मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्कूल; यहां पढ़ें गाइडलाइन


हाईलाइट

  • अनलॉक-5 में आज से देशभर में खुलेंगे मल्टीप्लेक्स
  • स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्कूल भी आज होंगे ओपन
  • केन्द्र सरकार ने अनलॉक 5 को लेकर जारी की गाइडलाइन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में अनलॉक-5 आज से लागू होगा। इसी के साथ देश में छूट का दायरा बढ़ रहा है।अब इस दायरे में कंटेनमेंट जोन के बाहर मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क, स्वीमिंग पूल और स्कूल शामिल हो गए हैं। 7 महीने बाद खुले मल्टीप्लेक्स के लिए केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है। वहीं, केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसका पालन करवाना राज्य सरकारों के हाथों में होगा। मल्टीप्लेक्स और स्कूलों के अलावा स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क भी खोल दिए गए हैं। 

आइये जानते क्या-क्या किस तरह से खुलने जा रहा है...

1.मल्टीप्लेक्स
केन्द्र सरकार ने सिटिंग अरेंजमेट, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर समेत कोरोना प्रॉटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने पर मल्टीप्लेक्स को खोलने की अनुमति दी है। उत्तर प्रदेश,गोवा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, बंगाल, चंडीगढ़ में आज से मल्टीप्लेक्स खुलेंगे यहां राज्य सरकारों ने अनुमति दे दी है। वहीं, वहीं, महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तरी राज्यों ने मल्टीप्लेक्स नहीं खोलने का फैसला लिया है।

सिटिंग अरेंजमेंट 
1.मल्टीप्लेक्स की सिर्फ 50 फीसदी सीटें बुक होंगी। 
2.एक के पीछे एक व्यक्ति नहीं बैठ पाएगा। 
3.खाली सीटों के पीछे वाली सीट बुक होगी। 
4.खाली सीटों पर मार्कर या टेप लगाना होगा। 

बुकिंग प्रोसेस 
1.पहले की तरह ऑनलाइन बुकिंग होगी 
2.एडवांस बुकिंग काउंटर दिनभर खुले रहेंगे
3.कॉन्टैक्ट बुकिंग के लिए फोन नंबर देना होगा। 

मल्टीप्लेक्स में एंट्री 
1.एसिम्प्टोमैटिक लोगों को एंट्री मिलेगी। 
2.थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
3.हैड सैनिटाइजर्स रखे मिलेंगे। 
4.मास्क लगाना अनिवार्य होगा। 
5.6 फीट की दूरी के लिए मार्कर लगाए जाएंगे। 

सिनेमा शो टाइमिंग
1.एक शो शुरु होने, इंटरवल और शो खत्म होने का टाइम दूसरे शो से अलग होगा।
2.हर शो में पूरे सिनेमा हॉल को सैनिटाइज किया जाएगा। 

स्टार्टिंग-इंटरवल
1.स्टार्टिंग और इंटरवल के दौरान कोरोना वायरस अवेयरनेस पर 1 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी। 
2.फिल्म देखते समय मास्क लगाना अनिवार्य होगा। 
3.लोग कतार में  निकलें इसके लिए इंटरवल टाइम बढ़ेगा। 
4.शो खत्म होने पर सीटों की कतार के अनुसार लोगों को बाहर निकाला जाएगा। 

सावधानी 
1. सिनेमा हॉल में क्रॉस वेंटिलेशन रखना होगा। 
2. कंटेनमेंट जोन में मल्टीप्लेक्स नहीं खोले जाएंगे। 
3. एसी का टेंपरेचर कम 25 से 30 रखना होगा। 
 

2. एंटरटेनमेंट पार्क
अनलॉक-5 के तहत आज से देशभर में एंटरटेनमेंट पार्क भी खुल जाएंगे। केन्द्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को कहा है कि वे कोरोना प्रॉटोकॉल को ध्यान में रखते हुए एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने का फैसले ले सकती हैं। एंटरटेनमेंट पार्क की क्लीनिंग और सैनिटाइजेशन करना जरुरी होगा। इस्तेमाल किए गए मास्क और फेस कवर के लिए अलग से डस्टबिन होने चाहिए। इन पार्कों में स्वीमिंग पूल अभी बंद ही रहेंगे। पार्क मैनेजमेंट को पर्याप्त सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती करनी होगी ताकि पार्क में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। भीड़ को ध्यान में रखकर ही टिकट जारी किया जाएगा। पार्क प्रबंधन ऑनलाइन टिकटों को बढ़ावा देगा। वॉटर पार्क में पानी की लगातार सफाई का ध्यान रखना होगा। क्राउड मैनेजमेंट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। टिकट खिड़कियां पर्याप्त संख्या में हों और ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ाया जाए।

3. स्वीमिंग पूल
मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क के साथ देश में आज से स्वीमिंग पूल खोलने की इजाजत भी मिल गई। स्वीमिंग पूल के गाइडलाइन के मुताबिक एक साथ सिर्फ 20 स्विमर को एंट्री मिलेगी। ट्रैनिंग के दौरान भी 20 से ज्यादा स्विमर को एंट्री नहीं मिलेगी। पूल के पास सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। स्विमर्स को इसके लिए एक डिक्लेरेशन पर साइन करके देना होगा। रेजिडेंशियल तैराक के लिए कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट सबमिट करना जरूरी है।

4. स्कूल
केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार से कहा है कि 15 अक्टूबर के बाद अलग-अलग क्लॉस के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की संबंध में फैसला ले सकेंगे। राज्य सरकारों को तय करना होगा कि वे किस तरह से स्कूलों को खोलना चाहती है। दिल्ली और महाराष्ट्र समेत ज्यादातर राज्यों ने अभी स्कूलों को बंद ही रखने का फैसला लिया है। उधर, पंजाब में आज से 9वीं से 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे। राज्यों सरकार को स्कूलों को खोलने की विशेष गाइडलाइन बनानी होगी। ताकि कोई भी बच्चा कोरोना संक्रमण को शिकार न हो। 
 

कमेंट करें
xD0Og