मध्य प्रदेश: बीजेपी की होगी सत्ता वापसी, शिवराज होंगे मुख्यमंत्री !

Scindia Jyotiraditya Scindia Scindia joined BJP Chief Minister Kamal Nath Madhya Pradesh government in crisis Congress MLA Shivraj Singh and JP Nadda mp cabinet 20 ministers resign
मध्य प्रदेश: बीजेपी की होगी सत्ता वापसी, शिवराज होंगे मुख्यमंत्री !
मध्य प्रदेश: बीजेपी की होगी सत्ता वापसी, शिवराज होंगे मुख्यमंत्री !
हाईलाइट
  • बीजेपी की होगी सत्ता वापसी
  • शिवराज होंगे मुख्यमंत्री !
  • मध्य प्रदेश में गिरी 15 महीने पुरानी सरकार
  • मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया इस्तीफा देने का ऐलान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजनीति में आज (शुक्रवार) एक बड़ा दिन है। मुख्यमंत्री कमलनाथ दोपहर 1 बजे राज्यपाल लाल जी टंडन से मुलाकात करेंगे और इस्तीफा सौपेंगे। वहीं आज शाम को शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी के सभी नेताओं को अपने निवास पर आमंत्रित किया है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवराज सिंह चौहान को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। शिवराज एक बार फिर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे !

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 19 मार्च को कमलनाथ सरकार को शाम 5 बजे तक विधानसभा सत्र बुलाने और फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करने के लिए कहा था, लेकिन सिंधिया समर्थक 22 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार किए जाने के बाद कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई है। संख्या बल की कमी की वजह से मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान किया। 

सीटों का समीकरण
मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। वर्तमान स्थिति देखी जाए तो इस समय 2 सीटें खाली हैं। विधानसभा की मौजूदा शक्ति 228 है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं। पहले कांग्रेस पार्टी के 22 विधायकों ने इस्तीफा दिया था। जिनमें से स्पीकर ने 6 विधायकों के इस्तीफे को मंजूर किया था। बाद में 16 विधायकों के इस्तीफे भी मंजूर कर लिए गए। अब कांग्रेस के पास 92 विधायक रह गए हैं। कांग्रेस को इस वक्त बीएसपी के 2, समाजवादी पार्टी के 1 और 4 निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है। इस तरह से कुल मिलाकर कांग्रेस का आंकड़ा 99 हो जाता है, जो कि बहुमत के आंकड़े से कम है, जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक हैं। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा की मौजूदा शक्ति 206 रह गई है। जिसमें बहुमत का आंकड़ा 104 है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   9 March 2020 4:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story