लोकसभा चुनाव : NCP-Cong के बीच 40 सीटों पर बंटवारा फाइनल, 50:50 फार्मूले पर लड़ेंगी दोनों पार्टियां

Seat sharing b/w Nationalist Congress Party and Congress for loksabha election
लोकसभा चुनाव : NCP-Cong के बीच 40 सीटों पर बंटवारा फाइनल, 50:50 फार्मूले पर लड़ेंगी दोनों पार्टियां
लोकसभा चुनाव : NCP-Cong के बीच 40 सीटों पर बंटवारा फाइनल, 50:50 फार्मूले पर लड़ेंगी दोनों पार्टियां
हाईलाइट
  • 8 सीटों को लेकर अभी भी गतिरोध बना हुआ है।
  • दोनों दल इस बार महाराष्ट्र में 50:50 के फार्मूले पर चुनाव लड़ेंगे।
  • बारामती से सुप्रिया सुले और सतारा से उदयनराजे की उम्मीदवारी पर भी मुहर लगा दी गई है।
  • राकांपा ने अपने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी है।
  • रायगढ से राकांपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे की उम्मीदवारी निश्चित कर दी गई है।
  • राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस के बीच फिलहाल 40

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस के बीच फिलहाल 40 सीटों का बंटवारा फाइनल हो गया है। 8 सीटों को लेकर अभी भी गतिरोध बना हुआ है। सूत्रों के अनुसार, दोनों दल इस बार महाराष्ट्र में 50:50 के फार्मूले पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस व राकांपा अपने हिस्से में से मित्र दलों के लिए कुछ सीटें छोड़ेंगे।

इस बीच शुक्रवार को राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। रायगढ से राकांपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे की उम्मीदवारी निश्चित कर दी गई है। जबकि बारामती से सुप्रिया सुले और सतारा से उदयनराजे की उम्मीदवारी पर भी मुहर लगा दी गई है।

कांग्रेस के साथ गठबंधन तय होने के बाद राकांपा ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। जिन सीटों को लेकर कांग्रेस से मतभेद है, उसके लिए राकांपा अध्यक्ष पवार खुद कांग्रेस से बातचीत कर रहे हैं। शुक्रवार को पवार ने कोल्हापुर, रायगड, बीड, उस्मानाबाद, परभणी, बुलढाणा और जलगांव लोस सीट को लेकर बैठक की।

कोल्हापुर में धनंजय महाणिक को उम्मीदवार बनाने का हसन मुश्रीफ विरोध कर रहे हैं। मुश्रीफ यहां से खुद उम्मीदवारी चाहते हैं। अब इस बारे में अंतिम फैसला पवार लेंगे। रायगढ से सुनील तटकरे का राकांपा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ना तय हो गया है। पिछला चुनाव वे बहुत थोड़े मतों के अंतर से हार गए थे। हालांकि यहां से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भास्कर जाधव भी उम्मीदवारी चाहते हैं। बैठक में जाधव ने पवार से उम्मीदवारी दिए जाने की मांग की।

बराबर-बराबर हुआ बंटवारा: प्रफुल्ल पटेल 

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि कांग्रेस-राकांपा के बीच सीट बंटवारे में 40 सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं है। इसलिए इन 40 सीटों को बराबर-बराबर यानि 20-20 सीटे दोनों दलों में बांट दी गई हैं। अभी 8 सीटों को लेकर फैसला होना बाकी है। इनमें अहमदनगर, औरंगाबाद, रत्नागिरी, नंदुरबार, रावेर पुणे और उत्तर मध्य मुंबई सीट शामिल है। गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 26 और राकांपा ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। पटेल ने कहा कि अहमदनगर में भाजपा को समर्थन देने वाले राकांपा नगरसेवकों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्हें पार्टी से निकाला जाएगा। फिलहाल कार्रवाई की प्रक्रिया शुरु है। बैठक में प्रदेशाध्यक्ष जयंत पाटील, प्रफुल्ल पटेल, अजित पवार, धनंजय मुंडे, छगन भुजबल, दिलीप वलसे-पाटील, सुनील तटकरे, सुप्रिया सुलेे व भास्कर जाधव आदि मौजूद थे।

Created On :   4 Jan 2019 5:17 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story