दूसरे लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल ने कहा था जगदम्बा की जय हो

Second Lieutenant Arun Khetrapal had said Jagdamba ki Jai Ho
दूसरे लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल ने कहा था जगदम्बा की जय हो
1971 भारत -पाक युद्ध दूसरे लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल ने कहा था जगदम्बा की जय हो
हाईलाइट
  • वीर जवान खेत्रपाल ने दुश्मन के 10 टैंकों को किया था नष्ट

डिजिटल डेस्क, जयपुर। जगदम्बा की जय हो! ये वही शब्द थे, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान एक घायल, लेकिन दृढ़निश्चयी और साहसी द्वितीय लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल ने कहे थे, जब वह लगी चोटों की परवाह न करते हुए पाकिस्तानी युद्धक टैंकों को नष्ट करने के लिए आगे बढ़े थे।

खेत्रपाल के फेमागुस्टा नाम के टैंक के चालक रहे रिसालदार प्रयाग सिंह ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान युद्ध के आखिरी दिन की जानकारी साझा की। उन्होंने कहा खेत्रपाल मां जगदंबा के भक्त थे और उन्होंने प्रेरणा देने के लिए ये नारे लगाए।

युद्ध की कहानी बताते हुए सिंह ने कहा 17 पूना हॉर्स को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 47वीं इन्फैंट्री ब्रिगेड की कमान सौंपी गई थी, जो शकरगढ़ सेक्टर में बसंतर की लड़ाई में शामिल था। ब्रिगेड को बसंतर नदी के पार एक ब्रिजहेड का निर्माण करना था। 15 दिसंबर को पूना हॉर्स के टैंकों की तैनाती को रोकने के लिए दुश्मन द्वारा व्यापक खदानों से भरे जाने के बावजूद इसने अपने लक्ष्य पर कब्जा कर लिया।

सिंह ने कहा  यह 17 हॉर्स, 4 हॉर्स (दो बख्तरबंद रेजिमेंट), 16 मद्रास और 3 ग्रेनेडियर्स द्वारा एक संयुक्त ऑपरेशन था। इंजीनियरों ने खदानों को आधा साफ कर दिया, जबकि भारतीय सैनिकों ने दुश्मन के कवच की खतरनाक गतिविधि को भांपते हुए इस मोड़ पर 17 पूना हॉर्स ने माइनफील्ड से आगे बढ़ने का फैसला किया। 16 दिसंबर को पाकिस्तानी कवच ने अपना पहला जवाबी हमला शुरू किया। स्क्वाड्रन के कमांडर ने तुरंत सुदृढ़ीकरण के लिए बुलाया। दूसरे लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल ने अपने बाकी रेजिमेंट के साथ तुरंत प्रतिक्रिया दी और एक क्रूर जवाबी हमला शुरू किया।

वह अपने टैंकों के साथ दुश्मन की अग्रिम को सफलतापूर्वक वश में करने में सक्षम थे। हालांकि, लड़ाई के दौरान दूसरे टैंक का कमांडर घायल हो गया। प्रभारी के रूप में खेत्रपाल ने दुश्मन पर अपना हमला जारी रखा। हालांकि, दुश्मन बड़ी संख्या में हताहत होने के बावजूद पीछे नहीं हटा। खेत्रपाल ने आने वाले पाकिस्तानी सैनिकों और टैंकों पर हमला किया, इस प्रक्रिया में दुश्मन के टैंक को नीचे गिराया। हालांकि, पाकिस्तानी सेना ने जवाबी हमला किया। आगामी टैंक युद्ध में खेत्रपाल ने दो शेष टैंकों के साथ अपनी जमीन पर कब्जा कर लिया और दुश्मन के 10 टैंकों को नष्ट कर दिया।  हालांकि टैंकों की भीषण लड़ाई के दौरान खेत्रपाल का टैंक दुश्मन की आग की चपेट में आ गया था, लेकिन उन्होंने टैंक को नहीं छोड़ा, इसके बजाय वह लड़ते रहे। टैंक में आग लग गई और उनके पैर जख्मी हो गए। मैं टैंक पर चढ़ गया और आग बुझा दी। लेकिन इस बीच वह शहीद हो गए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Dec 2021 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story