नए CBI चीफ की नियुक्ति पर 24 जनवरी को मंथन, पीएम मोदी के नेतृत्व में सिलेक्शन पैनल लेगा फैसला

Selection Panel to meet on January 24 to decide on new CBI director
नए CBI चीफ की नियुक्ति पर 24 जनवरी को मंथन, पीएम मोदी के नेतृत्व में सिलेक्शन पैनल लेगा फैसला
नए CBI चीफ की नियुक्ति पर 24 जनवरी को मंथन, पीएम मोदी के नेतृत्व में सिलेक्शन पैनल लेगा फैसला
हाईलाइट
  • 24 जनवरी को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के नए डायरेक्टर का ऐलान किया जाएगा।
  • इस समिति में पीएम मोदी के अलावा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगई और मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति 24 जनवरी को मीटिंग करेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के नए डायरेक्टर की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति 24 जनवरी को मीटिंग करेगी। इस समिति में पीएम मोदी के अलावा भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगई और लोकसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं। बता दें कि पीएम मोदी, जस्टिस सिकरी और खड़गे की कमेटी ने 10 जनवरी को पूर्व CBI चीफ आलोक वर्मा को हटाने पर 2-1 से मुहर लगाई थी। जिसके बाद से यह पोस्ट खाली है। हाल ही में एम. नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम प्रमुख बनाया गया था। 

इससे पहले सरकार ने 21 जनवरी को मीटिंग आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन खड़गे के अनुरोध पर इसे स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद IPS ऑफिसर एम नागेश्वर राव को CBI का अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त किया गया था। हालांकि राव की नियुक्ति के बाद काफी विवाद खड़ा हुआ था। इसको लेकर मंगलवार को खड़गे ने पीएम को एक पत्र भी लिखा था। खड़गे ने इस पत्र में राव की नियुक्ति को गैरकानूनी बताया था और बिना किसी देरी के नए CBI प्रमुख की नियुक्ति के लिए चयन समिति को बुलाने के लिए निवेदन किया था।

नए डायरेक्टर की नियुक्ति के लिए यूनियन होम मिनिस्ट्री ने पहले ही एक लिस्ट तैयार कर ली है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में 1983, 1984 और 1985 बैच के 17 सीनीयरमोस्ट IPS अधिकारियों को शामिल किया गया है। इस लिस्ट को समीक्षा के लिए डिपार्टमेंट ऑफ परसोनल एंड ट्रेनिंग के पास भेज दिया गया है। यह डिपार्टमेंट सभी ऑफिसर की एंटी करप्शन केस के इन्वेस्टिगेशन के दौरान दिखाई गई सीनीयोरिटी, इंटे्ग्रिटी और एक्सपीरियंस की जांच करेगी।

इसके बाद सेलेक्शन पैनल यानि पीएम मोदी, CJI रंजन गोगई और खड़गे को तीन नाम भेजे जाएंगे। जिसमें से किसी एक नाम पर मुहर लगाया जाएगा। इस पद के लिए शीर्ष दावेदारों में NIA के डीजी वाईसी मोदी शामिल हैं। वाईसी मोदी असम और मेघालय कैडर के एक IPS ऑफिसर हैं। वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम के हिस्सा थे, जिसने 2002 के गुजरात दंगों की जांच की थी।

Created On :   16 Jan 2019 1:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story