मुंबई की षणमुखानंद सभा ने 15 दिव्यांग सैनिकों को सम्मानित किया

Shanmukhanand Sabha of Mumbai honored 15 Divyang soldiers
मुंबई की षणमुखानंद सभा ने 15 दिव्यांग सैनिकों को सम्मानित किया
मुंबई की षणमुखानंद सभा ने 15 दिव्यांग सैनिकों को सम्मानित किया
हाईलाइट
  • मुंबई की षणमुखानंद सभा ने 15 दिव्यांग सैनिकों को सम्मानित किया

मुंबई, 27 जनवरी (आईएएनएस)। देश के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह पर श्री षणमुखानंद फाइन आर्ट्स एंड संगीत सभा ने भारतीय सेना के 15 दिव्यांग सैनिकों को सम्मानित किया।

एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

षणमुखानंद की वार्षिक परंपरा के तौर पर इस साल हर दिव्यांग सैनिक को एक लाख रुपये, स्मृति चिह्न् देकर सम्मानित किया गया। यह सम्मान महाराष्ट्र, गोवा व गुजरात, जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल एस.के.पराशर द्वारा दिया गया।

सभा के अध्यक्ष वी. शंकर ने कहा कि अब तक संगठन ने 43 सैनिकों को सम्मानित किया है, जो राष्ट्र की रक्षा करते हुए अक्षम हो गए हैं।

शंकर ने कहा कि सभा शहीदों के परिवारों को 15 अगस्त को हर साल सम्मानित करती है, जिन्होंने अपना जीवन देश के लिए कुर्बान किया है। इसने भारतीय सेना के पैरापेल्जिक यूनिट व आर्टिफिशियल लिम्ब सेंटर को भी 10-10 लाख रुपये का योगदान दिया है। ये दोनों संस्थान पुणे में हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल पाराशर ने कहा कि 26 जनवरी व 15 अगस्त हम सभी को याद दिलाते हैं कि हम देश के नागरिक हैं और ये राष्ट्रीय दिवस समारोह के जरिए हमें पास लाते हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल पाराशर ने कहा, सेना कर्मियों को सम्मानित करने का इस तरह का कार्यक्रम दूसरे जवानों को भरोसा देता है कि जरूरत के समय समाज हमारे साथ है। हालांकि, कोई राशि या सामग्री वास्तव में घायल जवानों या सैनिकों की विधवाओं की मदद नहीं करती, बल्कि समाज का भावनात्मक सहयोग और उनका अहसास वास्तव में उनके जख्मों को भरने में सहायता करते हैं।

Created On :   27 Jan 2020 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story