केदारनाथ में बर्फबारी जारी, रोकी गई यात्रा, गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए चेतावनी जारी

Snowfall continues in Kedarnath, yatra stopped, warning issued for Gangotri-Yamunotri
केदारनाथ में बर्फबारी जारी, रोकी गई यात्रा, गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए चेतावनी जारी
केदारनाथ धाम यात्रा केदारनाथ में बर्फबारी जारी, रोकी गई यात्रा, गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए चेतावनी जारी
हाईलाइट
  • केदारनाथ में बर्फबारी जारी
  • रोकी गई यात्रा
  • गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए चेतावनी जारी

डिजिटल डेस्क, केदारनाथ। उत्तराखंड में लगातार बिगड़ते मौसम के बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के बाद केदारनाथ धाम यात्रा स्थगितकर दी गई है। साथ ही बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों पर भी चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड में मौसम अलर्ट और केदारनाथ धाम में हो रही भारी बर्फबारी को देखते हुए यात्रा पर 100 फीसदी रोक के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी तीर्थ यात्री को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मौसम ठीक होते ही यात्रा को दोबारा शुरू किया जाएगा। उत्तराखंड में 2 और 3 मई को मौसम खराब होने के चलते तीर्थ यात्रियों से पहले ही आग्रह किया गया था, लेकिन तीर्थ यात्री धामों में पहुंच रहे थे। मंगलवार को धाम की ओर तीर्थ यात्रियों को जाने दिया गया लेकिन बुधवार को केदारनाथ धाम में रुकना संभव नहीं है।

केदारनाथ दौरे पर पहुंचे उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कि मंगलवार को दोपहर बाद ऋषिकेश और श्रीनगर से आने वाले यात्रियों को भी सुरक्षित स्थानों पर ठहरने को कहा गया है। यहां से केदारनाथ आने वाले यात्रियों को शहरों में ही रहने को कहा गया है। उन्होंने सभी यात्रियों से अपील की कि वे बुधवार को पुलिस का पूरा साथ दें ताकि किसी यात्री को यात्रा में कोई भी परेशानी न उठानी पड़े। मौसम खराब है इसलिए बुधवार को केदारनाथ की चढ़ाई कतई न चढ़ें। मौसम ठीक होते ही यात्रा संचालित कर दी जाएगी।

उत्तरकाशी और चमोली जिले में बारिश का दौर लगातार जारी है। बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री सहित ऊंचाई तथा निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पिछले 72 घंटे से अधिक समय से हो रही बारिश के चलते जिले में ठंड काफी बढ़ गई है। बारिश के चलते जन-जीवन खासा प्रभावित हो गया है।

उधर, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम यात्रा निर्बाध रूप से जारी है। जिला प्रशासन ने गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले यात्रियों को ज्यादा बारिश होने पर अलर्ट रहने को कहा है। मंगलवार को भी धामों में दिनभर बारिश का सिलसिला चला। पिछले तीन दिन रुक-रुक बारिश के कारण मई में भी लोग कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 May 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story