माफी नहीं मांगी तो आजम पर होगी कार्रवाई, स्पीकर जारी करेंगे नोटिस

माफी नहीं मांगी तो आजम पर होगी कार्रवाई, स्पीकर जारी करेंगे नोटिस
हाईलाइट
  • आजम की टिप्प्णी पर लोकसभा स्पीकर ने सभी पार्टियों के सांसदों के साथ मीटिंग की
  • आजम खान को उनकी टिप्पणी के लिए सदन में माफी मांगनी होगी
  • आज़म ने माफी नहीं मांगी तो स्पीकर कार्रवाई करेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की भाजपा सदस्य रमा देवी पर की गई टिप्पणी की शुक्रवार को लोकसभा सांसदों ने निंदा की और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की। लोकसभा स्पीकर ने इसके बाद सभी पार्टियों के सांसदों के साथ मीटिंग बुलाई। मीटिंग के बाद सांसद और स्पीकर इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि आजम खान को उनकी टिप्पणी के लिए सदन में माफी मांगनी होगी। अगर आज़म ने माफी नहीं मांगी तो स्पीकर कार्रवाई करेंगे। स्पीकर आजम खान को माफी मांगने के लिए नोटिस जारी करेंगे।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​निर्मला सीतारमण और रविशंकर प्रसाद उन नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने लोकसभा में सपा नेता से माफी की मांग की थी। प्रसाद ने खान को सदन से निलंबित करने की मांग की। प्रसाद ने कहा, "माननीय रमा जी वरिष्ठ और सुलझी हुई नेता हैं। वह अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठी थीं। उनके खिलाफ जो टिप्पणी की गई उसके शब्द इतने शर्मिंदगी भरे थे कि बोल नहीं सकता हूं। आजम या तो माफी मांगें या फिर उनको सदन से अंदर आने पर सस्पेंड किया जाए।

स्मृति इरानी ने कहा, "यह पुरुषों समेत सभी सांसदों पर ‘‘धब्बा"" है। उन्होंने कहा, "मेरे सात साल के संसदीय कार्यकाल में आज तक किसी पुरुष ने सदन में इस तरह की हिमाकत नहीं की। यह विषय महिला का नहीं है। इस सदन में और दूसरे सदन में भी कई पुरुषों ने अपने सामाजिक, राजनीतिक कार्यकाल में महिलाओं के संरक्षण के लिए आवाज उठाई है। यह महिला नहीं, पुरुषों का भी अपमान है।" उन्होंने कहा, "सदन में बातचीत प्रिविलेज होती है, अगर महिला के साथ ऐसी बदतमीजी सदन के बाहर होती, तो वह पुलिस का संरक्षण मांगती। हम चुपचाप बैठकर मूकदर्शक नहीं बन सकते।"

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "कल जो घटना हुई वह अत्यंत निंदनीय है। कोई महिला बड़ी कठिनाई से ऐसे पद तक पहुंचती है और उसे ऐसा अपमान सहना पड़े यह ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि हमें राजनीतिक सरोकारों से परे हटकर और एकजुट होकर इसका विरोध करना चाहिए और सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. एनसीपी की सुप्रिया सुले ने कहा कि कल की घटना के बाद सिर शर्म से झुक गया है. अगर इस पर सही कार्रवाई नहीं की गई तो आने वाली पीढ़ी माफ नहीं करेगी।

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने भी इस घटना का गलत बताया और कहा कि इस बारे में संसद की आचार समिति या विशेषाधिकार हनन समिति है, वह चर्चा करें।

बता दें कि गुरुवार को ट्रिपल तलाक बिल पर चर्चा के दौरान, आजम खान ने शिवहर से सांसद रमा देवी पर विवादित टिप्पणी करते हुए कहा था- "आप मुझे इतनी अच्छी लगती हैं कि मेरा मन करता है आपकी आंखों में आंखें डाले रहूं।" आजम की टिप्पणी के समय रमा देवी बतौर पीठासीन अधिकारी स्पीकर की कुर्सी पर बैठी हुई थीं। जोरदार हंगामे के बाद आजम ने रमा देवी को अपनी प्यारी बहन बताया था।

Created On :   26 July 2019 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story