दैनिक भास्कर हिंदी: मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री को 332 करोड़ रुपये के घपले के मामले में समन जारी

June 23rd, 2020

हाईलाइट

  • मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री को 332 करोड़ रुपये के घपले के मामले में समन जारी

नई दिल्ली, 23 जून (आईएएनएस)। सीबीआई ने कांग्रेस नेता और मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह को 332 करोड़ रुपये के कथित घपले की मामले में बुधवार को पूछताछ करने के लिए मंगलवार को समन जारी किया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम सिंह से पूछताछ करने के लिए इम्फाल पहुंची है, जिन पर 2009 और 2017 के बीच धन जमा करने का आरोप है, जब वह मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष थे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, सीबीआई मामले से जुड़े एक अन्य आरोपी की भी जांच करेगी। एजेंसी ने राज्य की भाजपा सरकार के अनुरोध पर और केंद्र सरकार की अनुमति के बाद पिछले साल 20 नवंबर को इस मामले को अपने हाथ में लिया। यह आरोप लगाया जाता है कि सिंह ने जून 2009 से जुलाई 2017 तक एमडीएस अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान दूसरों के साथ साजिश रची, 518 करोड़ रुपये में से लगभग 332 करोड़ रुपये के सरकारी धन की हेराफेरी की, जो उन्हें विकास कार्यों को पूरा करने के उद्देश्य से सौंपा गया था।

तीन पूर्व एमडीएस अध्यक्षों- डी.एस. पूनिया, पी.सी. लॉमुकंगा और ओ. नबाकिशोर सिंह (सभी सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी) को भी सिंह के साथ मामले में सीबीआई की एफआईआर में नामजद किया गया है। सोसाइटी के पूर्व परियोजना निदेशक वाई. निंग्थेम सिंह और इसके प्रशासनिक अधिकारी एस. रंजीत सिंह का नाम भी प्राथमिकी में शामिल हैं।