निवर्तमान सीबीआई प्रमुख का सेवा विस्तार संभव है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट जांच को सहमत

Supreme Court agrees to probe whether extension of service of outgoing CBI chief is possible
निवर्तमान सीबीआई प्रमुख का सेवा विस्तार संभव है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट जांच को सहमत
नई दिल्ली निवर्तमान सीबीआई प्रमुख का सेवा विस्तार संभव है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट जांच को सहमत

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट बुधवार को एक अंतरिम निदेशक की नियुक्ति के बजाय उत्तराधिकारी के नाम को अंतिम रूप देने के अभाव में, आपातकालीन स्थितियों में सीबीआई निदेशक के कार्यकाल के विस्तार की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई की।  

एनजीओ का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने सरकार पर दबाव डाला कि सीबीआई निदेशक की सेवानिवृत्ति के बाद अंतरिम निदेशक की नियुक्ति की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने तर्क दिया कि असाधारण परिस्थितियों में, निवर्तमान निदेशक को नियमित नियुक्ति होने तक कार्य करते रहने के लिए कहा जाना चाहिए और कोई तदर्थ नियुक्ति नहीं होनी चाहिए।

वेणुगोपाल के इस तर्क पर कि एनजीओ की याचिका निष्फल हो गई है, भूषण ने तर्क दिया कि वह याचिका में एक और प्रार्थना के लिए दबाव डाल रहे थे, जो एक अंतरिम निदेशक की नियुक्ति के खिलाफ है और केंद्र सरकार द्वारा पालन की जाने वाली सामान्य प्रथा है।

एटोर्नी जनरल ने कहा कि नियमित नियुक्ति में देरी हुई, क्योंकि उच्चाधिकार प्राप्त समिति कोविड-19 महामारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ बैठक नहीं कर सकी। उन्होंने स्पष्ट किया कि कभी-कभी समिति की बैठक में कठिनाइयां आ सकती हैं और इन असाधारण परिस्थितियों में तदर्थ नियुक्तियां की जाती हैं।

पीठ ने भूषण की दलील पर एजी से जवाब मांगा और मामले की अगली सुनवाई अगले सप्ताह निर्धारित की।

भूषण ने तर्क दिया कि प्रकाश सिंह मामले में शीर्ष अदालत ने कार्यवाहक सीबीआई निदेशकों और कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति की प्रथा पर रोक लगा दी थी। उन्होंने प्रस्तुत किया कि इनका उल्लंघन किया जा रहा था।

उन्होंने आरोप लगाया कि 2017 के बाद से केंद्र ने तीन बार अंतरिम निदेशक की नियुक्ति का सहारा लिया और यह प्रथा बंद होनी चाहिए, क्योंकि यह एजेंसी के कामकाज को प्रभावित करती है।

एनजीओ ने शीर्ष अदालत का रुख करते हुए आरोप लगाया था कि सरकार 2 फरवरी को ऋषि कुमार शुक्ला की अवधि समाप्त होने पर दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम की धारा 4ए के तहत एक नियमित सीबीआई निदेशक की नियुक्ति करने में विफल रही है।

एनजीओ ने तर्क दिया था कि प्रवीण की नियुक्ति सिन्हा को अदालत के पहले के निर्देश का उल्लंघन करते हुए प्रमुख जांच एजेंसी के अंतरिम निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Oct 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story