सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल के सदस्यों के केंद्र के अतिरिक्त सत्यापन को नामंजूर किया

Supreme Court rejects Centres additional verification of tribunal members
सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल के सदस्यों के केंद्र के अतिरिक्त सत्यापन को नामंजूर किया
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल के सदस्यों के केंद्र के अतिरिक्त सत्यापन को नामंजूर किया
हाईलाइट
  • विवरणों को समेटने की कवायद किसने की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सर्च एंड सेलेक्शन कमेटी (एससीएससी) की नियुक्ति की सिफारिश के बावजूद आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) के लिए चुने गए सदस्यों का अतिरिक्त सत्यापन करने के केंद्र के अभ्यास को खारिज कर दिया।

न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और पी.एस. नरसिम्हा की पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार को एससीएससी के समक्ष उम्मीदवारों पर अतिरिक्त सामग्री लानी चाहिए, जो उनकी उपयुक्तता पर निर्णय लेते समय इसे ध्यान में रख सके।

पीठ ने केंद्र द्वारा नियुक्ति के लिए विचार किए गए उम्मीदवारों पर इंटेलिजेंस ब्यूरो या किसी अन्य स्रोत से इनपुट रखने का पक्ष लेते हुए कहा, यह हमारे विचार में उचित होगा यदि कोई ऐसी सामग्री जो सक्षम प्राधिकारी के संज्ञान में आई है, उसे एससीएससी के संज्ञान में लाया जाए। पीठ ने कहा कि एससीएससी को यह तय करने का एक फायदा होगा कि नए तथ्यों को ध्यान में रखते हुए पारित किए गए आदेशों में किसी भी संशोधन की जरूरत है या नहीं।

पीठ ने कहा कि एससीएससी, जिसकी अध्यक्षता शीर्ष अदालत के न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर ने आईटीएटी में नियुक्ति के लिए 41 नामों की सिफारिश की। 41 में से 28 मुख्य सूची में थे और 13 प्रतीक्षा सूची में थे, और कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 11 सितंबर, 2021 को 13 और 1 अक्टूबर, 2021 को 9 नामों को मंजूरी दी। कुल 22 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 19 की नियुक्ति बाकी है।

केंद्र के वकील ने कहा कि एससीएससी द्वारा सिफारिश किए जाने के बाद उम्मीदवारों के बारे में अतिरिक्त जानकारी मिलने पर कुछ नामों को खारिज कर दिया गया था। अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने उन फाइलों को पेश किया, जिन्हें शीर्ष अदालत ने नियुक्तियों के संबंध में मांगा था। पीठ ने पूछा कि अतिरिक्त विवरणों को समेटने की कवायद किसने की? उन्होंने जवाब दिया, यह प्रधानमंत्री कार्यालय था।

फाइलों की जांच के बाद पीठ ने कहा कि इसमें आईटीएटी के सदस्यों के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों के लिए फीडबैक शीट हैं। इसमें कहा गया है कि ट्रिब्यूनल को अनुशंसित प्रत्येक उम्मीदवार के खिलाफ तीन कॉलम हैं - आईबी रिपोर्ट, फीडबैक और टिप्पणी। पीठ ने कहा कि यह मुद्दा फीडबैक कॉलम के साथ है और बताया कि सारणीकरण से यह स्पष्ट है कि फीडबैक आईबी रिपोर्ट से बिल्कुल अलग है। इसने फीडबैक कॉलम में व्यक्तिपरक टिप्पणियों की ओर इशारा किया, जो प्रक्रिया में निष्पक्षता पर सवालिया निशान लगाता है।

पीठ ने एससीएससी की संरचना पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज की अध्यक्षता में होने के अलावा, इसमें केंद्र सरकार के दो सचिव भी शामिल हैं, क्योंकि इसने इस बात पर जोर दिया कि सभी इनपुट, जो सरकार के पास उपलब्ध हैं, एससीएससी के पास रखे जाने चाहिए। शीर्ष अदालत ने आईटीएटी में नियुक्तियों में देरी के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणियां कीं। पीठ ने कहा कि सभी सामग्री, जहां आईटीएटी के लिए नाम खारिज कर दिए गए थे, को एक सप्ताह के भीतर एससीएससी के समक्ष रखा जाना चाहिए और मामले की अगली सुनवाई 12 जुलाई को निर्धारित की जानी चाहिए।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 May 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story