सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कार्यवाही की बहुलता जनहित में नहीं, 118 एफआईआर को 1 में शामिल किया

Supreme Court said, plurality of proceedings is not in public interest, 118 FIRs included in 1
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कार्यवाही की बहुलता जनहित में नहीं, 118 एफआईआर को 1 में शामिल किया
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कार्यवाही की बहुलता जनहित में नहीं, 118 एफआईआर को 1 में शामिल किया
हाईलाइट
  • पीठ ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में 118 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी विशेष शक्तियों का प्रयोग करते हुए 3,500 करोड़ रुपये के बाइक-बॉट घोटाले में उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में 118 प्राथमिकी को एक मुख्य प्राथमिकी में शामिल कर लिया है। जस्टिस ए.एम. खानविलकर, अभय एस. ओका, और जे.बी. परदीवाला ने कहा कि हम भारत के संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत शक्ति का प्रयोग करते हुए प्रार्थना खंड (बी) - प्राथमिकी संख्या 353/2015 के साथ नई दिल्ली में दर्ज सभी प्राथमिकी के समेकन के लिए के लिए सहमत हैं। मुख्य प्राथमिकी के रूप में और कानून के अनुसार आगे बढ़ने के लिए, जैसा कि हमारी राय है कि कार्यवाही की बहुलता व्यापक जनहित में भी नहीं होगी।

शीर्ष अदालत ने टीवी पत्रकार अमीश देवगन के मामले में दिए गए अपने फैसले पर भरोसा किया और अनुच्छेद 142 के तहत अपनी व्यापक शक्ति का प्रयोग किया, जो इसे न्याय सुनिश्चित करने के लिए किसी भी आदेश को पारित करने, बाइक बॉट और ग्रैंड वेनिस मॉल घोटालों में कई प्राथमिकी दर्ज करने का अधिकार देता है। पीठ ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में 118 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। हालांकि, 6 जुलाई, 2019 को एक प्राथमिकी आर्थिक अपराध शाखा, नई दिल्ली में दर्ज की गई है। यह नोट किया, हमें यह जोड़ना होगा कि दिल्ली के एनसीटी सरकार को इस प्राथमिकी को मुख्य प्राथमिकी के साथ जोड़ने में कोई आपत्ति नहीं है।

शीर्ष अदालत के समक्ष यह पेश किया गया था कि कुछ प्राथमिकी में जांच पूरी हो चुकी है और यहां तक कि सभी मामलों के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा आरोपपत्र भी दायर किया गया है। एक आरोपी सतिंदर भसीन का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता विशाल गोसाईं ने अदालत के समक्ष दलील दी कि कार्यवाही की बहुलता से बचने के लिए प्राथमिकी को एक साथ जोड़ा जाना चाहिए।

पीठ ने कहा : आगे, यह जांच अधिकारी के लिए प्राथमिकी संख्या 206/2019 के रूप में दर्ज मामले में पूरक आरोपपत्र दाखिल करने के लिए खुला रहेगा जो जांच के दौरान एकत्रित सभी बयानों से निपटने के लिए एक समग्र आरोपपत्र होगा। अन्य मामलों में सीआरपीसी की धारा 161 के तहत एक बयान के रूप में संबंधित प्राथमिकी में शिकायतकर्ता के बयान सहित।

बाइक बॉट योजना में एक निवेशक को मासिक रिटर्न और अन्य लाभों में 5,175 रुपये के आश्वासन के साथ प्रति बाइक 62,100 रुपये का भुगतान करना पड़ता था और किराया 4,590 रुपये प्रति बाइक प्रति माह तय किया गया था। इन मल्टी-लेवल मार्केटिंग स्कीमों में निवेशक जितनी चाहें उतनी बाइक्स में निवेश कर सकते थे। पिछले साल सितंबर में, एक आरोपी व्यवसायी दिनेश पांडे को जमानत पर रिहा कर दिया गया था और शीर्ष अदालत ने उसे राहत के लिए पूर्व शर्त के रूप में 10 करोड़ रुपये जमा करने को कहा था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 May 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story