दैनिक भास्कर हिंदी: डीजीसीए ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर सस्पेंशन 31 अगस्त बढ़ाया, वंदे भारत मिशन और ट्रेवल बबल के तहत शेड्यूल्ड फ्लाइट्स जारी रहेंगी

July 31st, 2021

हाईलाइट

  • DGCA ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर सस्पेंशन 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया
  • प्रतिबंध इंटरनेशल ऑल-कार्गो पर लागू नहीं होगा
  • शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स को 23 मार्च, 2020 को सस्पेंड किया गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने शुक्रवार को शेड्यूल्ड इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स पर सस्पेंशन 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया है। हालांकि वंदे भारत मिशन और ट्रेवल बबल के तहत शेड्यूल्ड फ्लाइट्स जो वर्तमान में अन्य देशों द्वारा सस्पेंड नहीं हैं- जारी रहेंगी।

स्टेटमेंट में कहा गया है कि कम्पीटेंट अथॉरिटी केस टू केस बेसिस पर सेलेक्टेड रूट पर इंटरनेशनल शेड्यूल्ड फ्लाइट्स की अनुमति दे सकती है। यह प्रतिबंध इंटरनेशल ऑल-कार्गो और डीजीसीए की स्पेसिफिकली अप्रूव्ड फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा। बता दें कि शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स को 23 मार्च, 2020 को सस्पेंड किया गया था, लेकिन महामारी के चलते करीब 15 महीनों बाद भी इसे शुरू नहीं किया जा सका है। फिलहाल आने वाले दिनों में भी इसके शुरू होने के कोई संकेत नहीं है।

भारत ने कुछ देशों के साथ एयर बबल करार किया है। भारत एयर बबल अरेंजमेंट के तहत - अमेरिका, यूके, यूएई सहित- 24 देशों के लिए / से इंटरनेशनल फ्लाइट ऑपरेट कर रहा है। दो देशों को बीच हुए एयर बबल करार के तहत देशों की एयरलाइंस की स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट दोनों देशों के क्षेत्र में उड़ान भर सकती हैं। 

गौरतलब है कि दूसरी लहर में कहर बरपाने के बाद भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी हद तक थम गई है, लेकिन तीसरी लहर आने का खतरा अभी बना हुआ है। शुरुवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 44,230 नए कोरोना केस आए और 555 संक्रमितों की जान चली गई। केरल में सबसे ज्यादा 22,064 नए मामले सामने आए। हालांकि देशभर में पिछले 24 घंटे में 42,360 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि कल 1315 एक्टिव केस बढ़ गए।  

खबरें और भी हैं...