नया संसद भवन : आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता और प्रयासों का प्रतीक

January 5th, 2022

हाईलाइट

  • भारतीय लोगों की पहली भारतीय संसद

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। वर्ष 2021 के दौरान मंत्रालय द्वारा किए गए कामकाज की उपलब्धियों को लेकर बयान जारी करते हुए आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा कि नए संसद भवन का डिजाइन भारतीय द्वारा किया गया गया है और इसका निर्माण भी भारतीय सामग्रियों का इस्तेमाल करके भारतीयों द्वारा ही किया जा रहा है। यह लोगों द्वारा, लोगों के लिए बनाई जा रही लोगों की पहली भारतीय संसद होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी के तहत तेज गति से घरों के निर्माण के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल, प्रौद्योगिकी के लिए नामांकन मॉड्यूल, प्रौद्योगिकी उप-मिशन, किफायती रेंटल हाउसिंग काम्प्लेक्स योजना, स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत सिटी इनोवेशन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म , सभी के लिए टांसपोर्ट, राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन, स्ट्रीट वेंडर्स के लिए पीएम स्वनिधि, अमृत योजना, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी और दीनदयाल अंत्योदय योजना के अलावा अन्य कई योजनाओं की उपलब्धियों के बारे में आंकड़ों के साथ बताते हुए यह दावा किया गया है कि मंत्रालय किस तरह से मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान में अपना योगदान दे रहा है। इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव अभियान में भी आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देश भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

भारत के शहरों में लगातार हो रहे मेट्रो विस्तार का जिक्र करते हुए यह कहा गया है कि पहले मेट्रो के कोच स्पेन, दक्षिण कोरिया और चीन से आयात किए जाते थे लेकिन अब अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता और मानकों वाले कोच भारत में ही तैयार किए जा रहे हैं और भारत ऑस्ट्रेलिया और कनाडा को इनका निर्यात भी कर रहा है।

 

एसटीपी/एएनएम

खबरें और भी हैं...