comScore

कोरोनावायरस: पर्यटक 31 मार्च तक नहीं कर सकेंगे ताज का दीदार, पहली बार शाहजहां का वार्षिक उर्स भी रद्द

कोरोनावायरस: पर्यटक 31 मार्च तक नहीं कर सकेंगे ताज का दीदार, पहली बार शाहजहां का वार्षिक उर्स भी रद्द

हाईलाइट

  • कोरोना के कारण ताजमहल भी बंद

डिजिटल डेस्क, आगरा। कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए ताजमहल को मंगलवार से (17 मार्च) पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। विश्वविख्यात स्मारक ताजमहल का निर्माण कराने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 21 मार्च से आयोजित होने वाला वार्षिक उर्स भी इस साल नहीं होगा। इतिहास में यह पहला मौका है, जब सलाना उर्स नहीं आयोजित होगा। शहर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए ताजमहल सहित सभी ऐतिहासिक स्मारकों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात को नई दिल्ली में पर्यटन मंत्रालय द्वारा यह फैसला लिया गया। ताजमहल के बंद होने से घरेलू पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगेगा, क्योंकि इसके बंद होने के बाद पर्यटक अपनी बुकिंग रद्द कर देंगे।

संसदीय दल की बैठक: सांसदों से बोले PM- अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को कोरोना वायरस से करें जागरूक

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने स्मारकों को बंद करने का दिया आदेश
इस तीन दिवसीय उर्स में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होते हैं। चढ़ाई जाने वाली 365 मीटर लंबी चादर पर काम शुरू हो गया था। आयोजन समिति के एक सदस्य ने कहा, आयोजन वास्तव में बाधित होगा, लेकिन देश की सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। ताजमहल के आसपास का पूरा इलाका सूनसान दिखाई दे रहा है। रोजाना लगभग 30,000 लोग ताजमहल घूमने आते रहे हैं, लेकिन कोरोनावायरस के चलते पिछले एक महीने से इसमें लगातार गिरावट देखी जा रही है। आगरा के महापौर नवीन जैन ने दो सप्ताह पहले केंद्रीय पर्यटन मंत्री को लिखे पत्र में स्मारकों को बंद करने के लिए कहा था। आगरा विकास प्राधिकरण टिकट की बिक्री से प्रतिदिन लगभग 14 करोड़ रुपये कमाता था।

इतिहास में तीसरी बार बंद किया गया ताजमहल
मंगलवार को पर्यटन के क्षेत्र में खासा निराशा देखने को मिली है, क्योंकि गाइड, फोटोग्राफर, टैक्सी ड्राइवर, होटल व्यवसायी सबका काम ठप पड़ गया है। ताजमहल सिर्फ 1971 पाकिस्तान युद्ध के समय दो सप्ताह के लिए बंद किया गया था और 1978 में बाढ़ के कारण दो दिन के लिए बंद किया गया था। ताजमहल केवल पर्यटकों के लिए ही नहीं बल्कि गणमान्य लोगों के लिए भी एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने पिछले महीने अपनी आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान ताजमहल का दौरा किया था।

देश में कोरोनावायरस के कुल 126 मामले
भारत में सिनेमाघरों सहित अधिकांश स्कूलों और मनोरंजन सुविधाओं को पहले ही बंद कर दिया गया है। देश में अबतक कोरोनावायकस के 126 पॉजिटिव मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 3 की मौत हुई है। सभी टिकट वाले स्मारकों और संग्रहालयों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

COVID-19: चीन में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 3226 हुई, कन्फर्म मामले भी बढ़े

कमेंट करें
tsEAo