तमिलनाडु: रानीपेट ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 3 घंटे में इकट्ठा किया 186 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा

Tamil Nadu: Ranipet sets world record, collects 186 metric tonnes of plastic waste in 3 hours
तमिलनाडु: रानीपेट ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 3 घंटे में इकट्ठा किया 186 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा
तमिलनाडु तमिलनाडु: रानीपेट ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 3 घंटे में इकट्ठा किया 186 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा
हाईलाइट
  • पर्यावरण संरक्षण का संदेश

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के रानीपेट जिले ने 20,000 वॉलंटियर्स के साथ मिलकर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया।

रानीपेट जिले ने महज तीन घंटे में 186.914 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया। ऐसा कर जिले ने स्विट्जरलैंड को भी पीछे छोड़ दिया। स्विट्जरलैंड ने एक ही समय में 128 मीट्रिक टन कचरा इकट्ठा किया था।

रानीपेट जिला प्रशासन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि समाज के सभी वर्गों के 20,000 वॉलंटियर्स ने शुक्रवार को तीन घंटे के भीतर 186.914 मीट्रिक टन कचरा इकट्ठा किया। अभियान सुबह सात बजे शुरू हुआ।

जिले के 288 ग्राम पंचायतों, छह नगर पालिकाओं और आठ नगर पंचायतों में सघन सफाई अभियान चलाया गया। बिल्डिंग, सड़कों, राजमार्गो, कंपनियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से सिंगल यूज प्लास्टिक बरामद किया गया।

चार संगठनों के नौ निर्णायकों - द एलीट वल्र्ड रिकॉर्डस, एशियन रिकॉर्डस एकेडमी, इंडियन रिकॉर्डस एकेडमी और तमिलियन बुक ऑफ रिकॉर्डस ने रिकॉर्ड को प्रमाणित किया। इस अभियान का नेतृत्व रानीपेट के जिला कलेक्टर एम. भास्करपांडियन ने किया।

जिला कलेक्टर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, यह कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए आयोजित किया गया। पर्यावरण को हो रहे नुकसान से हमारे अस्तित्व को खतरा है। हमें इसकी रक्षा करनी चाहिए और इसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाना चाहिए। उन्होंने इससे पहले दुकानों समेत कई जगहों से बड़ी मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक को जब्त किया और फिर इसका इस्तेमाल सड़क निर्माण कार्य में किया गया।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 May 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story