दैनिक भास्कर हिंदी: भगवा रंग में रंगी तेजस एक्सप्रेस पहुंची दिल्ली

September 6th, 2018

हाईलाइट

  • भगवा हुई भारत की तेज रफ्तार तेजस एक्सप्रेस।
  • ट्रेन को अंदर और बाहर भगवा रंग से तैयार किया गया।
  • नील रंगे से बदलकर भगवा लुक दिया गया।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। नई दिल्ली से चंडीगढ़ तक चलने वाली तेजस एक्सप्रेस अपने नए भगवा लुक के साथ दिल्ली पहुंची चुकी है। तेजस एक्सप्रेस को नया लुक कपूरथला कोच फैक्ट्री में दिया गया है जो तेजस एक्सप्रेस की पहली रैक ज्यादा आधुनिक है। नई तेजस एक्सप्रेस में बेहद आकर्षक कलर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया गया है। एक्सप्रेस को बाहर से लेकर अंदर तक भगवा और पीले रंग से डिजाइन किया गया है। ट्रेन के कोच में सभी सीटें नीले और पीले रंग के मिले जुले कॉम्बिनेशन की है। 

नीले की जगह भगवा और पीला 
नीले रंग की पुरानी स्कीम को बदल के अब भगवा, पीला और भूरे कलर का उपयोग डिब्बों की सजावट के लिए किया गया है।इस नई कलर स्कीम के कारण ऐसा लग रहा है जैसे ट्रेन का ही भगवाकरण कर दिया गया है।

तीन रूटों पर दौड़ेगी तेजस
केंद्र सरकार ने तीन रेलवे रूट्स पर तेजस एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा की थी। मुंबई और गोवा के बीच पिछले साल मई से तेजस एक्सप्रेस चलनी शुरू हुई थी। दूसरी तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलेगी और तीसरी तेजस एक्सप्रेस दिल्ली के आनंद विहार से लखनऊ के बीच चलनी है।

तेजस के हर कोच में सीसीटीवी
नई तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधा के साथ सुरक्षा का भी खासा ध्यान रखा गया है। इस खास ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है साथ ही नई तेजस एक्सप्रेस में विनायल रैपिंग का उपयोग भी किया गया है। आग से बचने के लिए सेंसर लगाए गए हैं।

ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट
तेजस एक्सप्रेस में मुसाफिरों के एंटरटेनमेंट का भी खास ख्याल रखा गया है, ट्रेन में LED स्क्रीन ,आन बोर्ड वाईफाई, मॉड्यूलर बॉयो टॉयलट और आरामदायक सीटें लगाई गई है। नई तेजस एक्सप्रेस की खिड़कियों पर ऑटोमैटिक चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं इन्हे एक बटन के जरिए ऊपर नीचे किया जा सकता है। नई तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे भी इंन्सटाल किये गये है जिससे एक कोच से दूसरे कोच में जाना काफी सुविधाजनक हो गया है।