आंखों में भी हो सकता है कोरोना का हमला, ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर से संपर्क करने में देर न करें

The problem seen in your eyes is not a symptom of corona, know what the claims were made in the research
आंखों में भी हो सकता है कोरोना का हमला, ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर से संपर्क करने में देर न करें
आंखों की अनदेखी न करें आंखों में भी हो सकता है कोरोना का हमला, ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर से संपर्क करने में देर न करें
हाईलाइट
  • NHS के अनुसार इन समस्याओं का घर पर ईलाज हो सकता है

डिजटल डेस्क, नई दिल्ली, राजा वर्मा।  कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण दुनिया भर में इसके केस तेजी से बढ़ रहे है। इससे संक्रमित होने वाले मरीजों में कई लक्षण देखें जा रहे है। लेकिन अब यह भी देखा जा रहा है कि ओमिक्रॉन के कारण मरीजों की आंखों में भी कुछ लक्षण देखने को मिल रहे है। और यह लक्षण आसानी से देखने में मिल रहें है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आंखों की समस्या में असामान्य या कम दिखाई देने वाले जैसे लक्षणों को सूचीबद्ध किया है। रिपोर्ट के अनुसार, आंखों पर गुलाबीपन,आंख के सफेद भाग और पलक की परत में सूजन ओमिक्रॉन इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है इसमें कहा गया है कि आंखों से जुड़े एक या उससे ज्यादा लक्षणों को शामिल किया जा सकता है। आंखों में लालपन, जलन और दर्द जैसी समस्या भी नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण के संकेत या फिर संक्रमण की निशानी है। साथ ही इसके मरीजों में आंख से पानी बहना,धुंधला दिखाई देना और लाइट सेंसिटिविटी जैसी समस्या भी हो सकती है।

किसी भी लक्षण को कोरोना न समझें

हालांकि कहा जा रहा है कि केवल आंखों से जुड़ी समस्या दिखाई दे तो, यह न समझा जाए कि आपको ओमिक्रॉन का संक्रमण हुआ है। कई बार दूसरी वजह से भी आंखों की समस्या देखी जा सकती है। इसलिए एक्सपर्ट का कहना है कि कोविड के लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए।  

भारतीय शोधकर्ताओं ने कोरोना के नए वैरिएंट पर रिसर्च की और देखा कि आंखों से जुड़े लक्षण मरीजों में पाए गए है। जिन्हें शोधकर्ताओं ने दुर्लभ माना है। और इसको लेकर कहा है कि यह किसी मरीज पर यह लक्षण शुरूआती हो सकते है। जिसे प्रारंभिक चेतावनी के रूप में देखा जा सकता है।

                                                                     

कौन से लक्षण हैं कॉमन

 एक शोध में दावा किया गया है कि 35.8 फीसदी हेल्दी लोगों की तुलना में कोविड मरीजों में 44 फीसदी मरीज आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। शोध में  यह भी कहा गया है कि आंखों से पानी बहना और लाइट सेंसिटिविटी इस तरह के लक्षण ज्यादा कॉमन हैं। 

BMJ Open Ophthalmology में भी एक प्रारंभिक अध्ययन प्रकाशित हुआ जिसके अनुसार, कोरोना से संक्रमित 83 मरीजों में से 17 प्रतिशत मरीजों ने माना कि उनके आंखों में जलन और 16 फीसदी ने आंखों में दर्द हुआ है।मरीज के ठीक होने के साथ ही आंखों की कंडीशन में भी सुधार देखा जा सकता है। वहीं, इसके साथ ही "किंग्स कॉलेज स्टडी ऑफ लॉन्ग कोविड" के अनुसार 15 प्रतिशत लोगों ने संक्रमित होने के एक महीने बाद आंख में लालपन और कंजेक्टिवाइटिस  जैसे लक्षणों के बारे में सूचना दी है। 

आप क्या करें

कोरोना से संक्रमित होने वाले कुछ लोगों में यह लक्षण भले ही कम तकलीफ दें लेकिन कुछ लोगों में आंख से जुड़े यह लक्षण बहुत कष्टदायी हो सकते हैं। NHS के अनुसार इन समस्याओं का घर पर इलाज हो सकता है, इसके लिए गरम पानी को ठंडा होने दिया जाए और इसके बाद किसी भी साफ कॉटन को कपड़े  या पैड को गीला करके सावधानी से धीरे- धीरे आंखों को पोंछ कर साफ कर लें।  साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर अधिक परेशानी हो तो डॉक्टर्स से उचित परामर्श ले सकते हैं।  

  

 

 

Created On :   20 Jan 2022 7:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story