अमेरिकी कांग्रेस ने कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने को कानून बनाया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कोविड-19 अमेरिकी कांग्रेस ने कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने को कानून बनाया
हाईलाइट
  • बुनियादी और नैदानिक अनुसंधान

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। एक अभूतपूर्व कदम के तहत रिपब्लिकन पार्टी के प्रभुत्व वाली अमेरिकी कांग्रेस ने सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है, जिसमें राष्ट्रीय खुफिया निदेशक को कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में जानकारी को सार्वजनिक करने के लिए कहा गया है और स्वीकृति के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास भेजा गया है।

इस कदम का उद्देश्य आनुवंशिक रूप से इंजीनियर सार्स कोव 2 वायरस और फ्लू वायरस की प्रभावकारिता का परीक्षण करने के लिए कथित जानबूझकर लीक के आसपास के कई षड्यंत्र सिद्धांतों को ध्वस्त करना है। चीन के हुबेई प्रांत की वुहान लैब से वायरस के कथित रिसाव या आकस्मिक रिलीज ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया और दुनिया भर में 5 मिलियन लोगों की जान ले ली और दुनिया भर में 5 करोड़ लोगों को संक्रमित किया, जैसा कि सबसे अधिक अमेरिका और भारत में 1928 से 1930 के बीच स्पेनिश फ्लू ने किया था।

प्रयोगशाला से एक रहस्यमय महिला तकनीशियन के रूप में षड्यंत्र के सिद्धांत लाजिमी हैं, यह दावा करते हुए कि वायरस प्रयोगशाला से लीक हुआ था। हालांकि, व्हिसल-ब्लोअर के गायब होने के बाद उसके बारे में कुछ भी नहीं सुना गया, डब्ल्यूएचओ ने आधिकारिक तौर पर कहा कि वायरस गलती से लैब से लीक हो गया था।

इसके बाद अमेरिकी मीडिया द्वारा की गई जांच से पता चला कि वुहान लैब को अमेरिकी सरकार द्वारा जेनेटिक इंजीनियरिंग प्रयोगों के लिए वित्त पोषित किया गया था। यह सार्वजनिक रूप से राष्ट्रपति के विशेष स्वास्थ्य सलाहकार और ठकअकऊ के निदेशक डॉ. एंथनी फौसी द्वारा स्वीकार किया गया था, जिन्होंने पदभार ग्रहण कर लिया है।

फौसी, इम्यूनो-रेगुलेशन की प्रयोगशाला के लंबे समय तक प्रमुख और प्रतिरक्षा-मध्यस्थता और संक्रामक रोगों के रोगजनन और उपचार पर बुनियादी और नैदानिक अनुसंधान में कई योगदान दे रहे हैं, एनआईएआईडी के लंबे समय के निदेशक के रूप में फायरिंग लाइन में शामिल नहीं थे।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स, जिसे रिपब्लिकन ने पिछले साल नवंबर में डेमोक्रेट्स से बहुत कम बहुमत के साथ वापस ले लिया था, ने नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक को कोविड की उत्पत्ति के बारे में जानकारी को सार्वजनिक करने की जरूरत के लिए एक बिल पारित किया।

वायरस की उत्पत्ति के बारे में जानकारी को अवर्गीकृत करने और इसे चीनी प्रयोगशाला से जोड़ने वाली किसी भी जानकारी को सदन ने सर्वसम्मति से 419-0 से पारित कर दिया, जिसमें 16 सदस्यों ने मतदान नहीं किया। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि सीनेट ने पिछले हफ्ते सर्वसम्मत सहमति से उपाय पारित किया था। शुक्रवार को यह पूछे जाने पर कि क्या वह कानून पर हस्ताक्षर करेंगे, बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा था : मैंने अभी तक यह निर्णय नहीं लिया है।

2023 के कोविड-19 उत्पत्ति अधिनियम शीर्षक वाला बिल, यह पता चला कि अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने निष्कर्ष निकाला था, लेकिन कम विश्वास के साथ कि महामारी की उत्पत्ति चीनी शहर वुहान में एक प्रयोगशाला रिसाव से हुई थी। सदन और सीनेट की खुफिया समितियों के प्रमुख सांसदों को दी गई एक वर्गीकृत रिपोर्ट के अनुसार, दो स्रोतों ने पहले एनबीसी न्यूज से पुष्टि की थी।

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि एफबीआई का मानना है कि कोविड की उत्पत्ति चीनी लैब लीक से हुई है। रे ने हाल ही में फॉक्स न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि एफबीआई ने काफी समय से यह आकलन किया है कि महामारी की उत्पत्ति वुहान में एक संभावित प्रयोगशाला घटना होने की सबसे अधिक संभावना है।

उन्होंने शिकायत की कि हम जो काम कर रहे हैं, चीनी सरकार उसे विफल करने और बाधित करने की कोशिश कर रही है, और वह काम जो हमारी अमेरिकी सरकार और करीबी विदेशी साझेदार कर रहे हैं, और यह हर किसी के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। बिल पिछले महीने रिपब्लिकन सीनेटर जोश हॉली और माइक ब्रौन ने पेश किया था।

हाउले ने उपाय दाखिल करते समय एक बयान में कहा, लगभग तीन वर्षो के लिए कोई भी यह पूछ रहा है कि क्या कोविड-19 एक प्रयोगशाला रिसाव के प्रकोप के रूप में उत्पन्न हुआ था, उसे चुप करा दिया गया था और एक साजिश सिद्धांतवादी के रूप में ब्रांडेड किया गया था। अब ये विवेकपूर्ण संशयवाद समाप्त हो गए हैं। अमेरिकी लोग सच्चाई जानने के लायक हैं।

चीनी सरकार ने इस मुद्दे पर अपने खुलेपन और पारदर्शिता को बनाए रखते हुए दावों का ²ढ़ता से खंडन किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने इस महीने की शुरुआत में कहा, जालसाजी और धोखे में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के खराब ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर, वे जो निष्कर्ष निकालते हैं, उसकी कोई विश्वसनीयता नहीं है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने खुफिया समुदाय को निर्देश दिया है कि वे 2021 में महामारी की उत्पत्ति को और देखें, ताकि इसके स्रोत पर निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके, क्योंकि एजेंसियों में इस बात पर विवाद था कि वायरस किसी संक्रमित जानवर के साथ मानव संपर्क से आया है या प्रयोगशाला दुर्घटना से।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 March 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story