दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने फिर ली करवट, कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश, एमपी में जारी रहेगी बेमौसम बारिश का दौर!

The weather has again taken a turn in Delhi-NCR, strong storm and rain in many areas, unseasonal rains will continue in MP!
दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने फिर ली करवट, कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश, एमपी में जारी रहेगी बेमौसम बारिश का दौर!
मौसम अलर्ट दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने फिर ली करवट, कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश, एमपी में जारी रहेगी बेमौसम बारिश का दौर!
हाईलाइट
  • 30 मार्च को दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में आज मौसम ने एकबार फिर करवट ले ली। दो दिन से ठीक चल रहा मौसम एकदम से बदल गया और आसमान में काल बादल छा गए। जिसके बाद तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, बुद्ध जयंती पार्क, राष्ट्रपति भवन, राजीव चौक, द्वारका, इंडिया गेट और सफदरजंग समेत कई इलाकों में आज बारिश हुई। विभाग ने बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, रोहिणी, बादली, मॉडल टाउन, करावल नगर, अजादपुर, पीतमपुरा, दिल्ली यूनिवर्सिटी, सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, मुंडका, पश्चिम विहार, पंजाबी बाग, कश्मीरी गेट, लाजपत नगर, छतरपुर और नोएडा व गाजियाबाद, सोनीपत और रोहतक में आने वाले कुछ घंटों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मौसम विभाग द्वारा दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में 30 मार्च तक बारिश होने की संभावना जताई थी। 

इसी के साथ मौसम विभाग ने 30 मार्च को दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। वहीं 31 मार्च में गरज के साथ अच्छी बारिश होने के आसार भी विभाग द्वारा जताए गए हैं। इसके अलावा विभाग ने दिल्ली से सटे नोएडा और गुरूग्राम में भी 30,31 मार्च और 1 अप्रैल तक हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। 

एमपी में जारी रहेगा बेमौसम बारिश का दौर

मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर अभी जारी रह सकता है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रदेश में 30 मार्च को फिर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है। जिस वजह से बारिश होने के चांसेस हैं। मौसम विभाग के अनुसार 30 मार्च से मौसम में फिर बदलाव होगा। इससे पहले दिन में गर्मी का असर बढ़ेगा। वहीं कुछ इलाकों में तापमान में मामूली गिरावट भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 29 से 30 मार्च को भी तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रह सकता है, जिसके बाद तापमान में दोबारा गिरावट होगी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में 1 मार्च से प्री-मानसून की एक्टिविटी शुरू हो जाती है, जो 31 मई तक  रहती है। इसके बाद मानसून प्रदेश में मानसून का प्रवेश होता है। मार्च में सामान्य बारिश का आंकड़ा 7 मिमी ही है, लेकिन महीने के पहले ही सप्ताह से वेदर डिस्टर्बेंस प्रदेश में एक्टिव हो गए। इस महीने में अब तक 6 वेदर डिस्टर्बेंस आ चुके हैं जिस वजह से प्रदेश में सामान्य से लगभग तीन गुना बारिश हो चुकी है।

Created On :   29 March 2023 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story