भीषण गर्मी व लू से नहीं मिलेगी राहत, बारिश के लिए अभी करना पड़ेगा इंतजार

There will be no relief from the scorching heat and heat, will have to wait for rain now
भीषण गर्मी व लू से नहीं मिलेगी राहत, बारिश के लिए अभी करना पड़ेगा इंतजार
मौसम विभाग का अनुमान भीषण गर्मी व लू से नहीं मिलेगी राहत, बारिश के लिए अभी करना पड़ेगा इंतजार
हाईलाइट
  • दिल्ली में 16 जून तक कोई राहत नहीं
  • बारिश के लिए करना होगा हफ्ते भर का इंतजार

डिजिटल डेस्स, नई दिल्ली। देश में भीषण गर्मी व लू से लोग परेशान है। सभी को बारिश का इंतजार है, ताकि गर्मी से कुछ राहत मिल सके। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान ने बीते गुरूवार को कहा है कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर -पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी से 15 जून तक कोई राहत नहीं मिलने की संभावना है। हालांकि इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की कमी आ सकती है।

गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण जून के पहले हफ्ते से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में लू चल रही है। उधर मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आगामी 16 जून से नमी भरी पुरवाई हवाएं चलेंगी। जिससे लोगों को थोड़ी सी राहत मिलने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

इन दिनों तपती धूप व लू की वजह से आम जनजीवन अस्तव्यस्त है। इसी बीच मौसम विभाग के वैज्ञानिक वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। हालांकि तापमान में बढ़ोत्तरी के आसार नहीं है। उन्होंने बताया कि आगामी 11 व 12 जून को तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन 15 जून से पहले लोगों को बड़ी राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। 

ये राज्य भी लू की चपेट में आ सकते हैं

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कुछ राज्यों में भी लू का असर देखा जा सकता है। जिनमें यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, मध्यप्रदेश और ओडिशा शामिल हैं। इन राज्यों में गर्म हवाएं चलने से लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती है। 

बन रहा है बारिश का संयोग!

मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून के बाद नमी से भरी पुरवाई बयार चलने से इन क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिल सकती है। इस वक्त तो लोगों को दिन में भीषण गर्मी से बहुत परेशानी हो रही है। लोग धूप व लू से बचने के लिए मुंह को कपड़े ढंककर निकल रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिक जेनामणि के मुताबिक, अगले दो दिनों में गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहद अनुकूल हैं। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही मौसम अपना मिजाज बदल सकता है।

दिल्ली में 16 जून तक कोई राहत नहीं

आगामी 16 जून तक राजधानी दिल्ली में राहत मिलने के आसार नहीं है। लोगों को अभी भीषण गर्मी में झुलसना पड़ेगा। गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली के कई हिस्सों में करीब एक हफ्ते से लू चल रही है। मौसम विभाग भी साफ कर चुका है कि 16 जून से पहले भीषण गर्मी से किसी भी तरह की राहत नहीं मिल सकती है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। 

पूर्वात्तर के कई राज्यों में भयंकर बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बीते गुरूवार को बताया है कि मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। मौसम विज्ञान कार्यालय ने इसके साथ ही 10 और 11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों तक असम व मेघालय में मूसलाधार बारिश (204.4 मिलीमीटर से अधिक) की चेतावनी दी है।

आईएमडी के वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि के मुताबिक, मानसून 29 मई को केरल तट पर दस्तक दी और 31 मई से सात जून के बीच दक्षिण एवं मध्य अरब सागर, पूरे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में पहुंच गया था। 

Created On :   9 Jun 2022 6:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story