जम्मू-कश्मीर में फिर बहाल होंगी ट्रेन सेवाएं, 370 हटाए जाने के बाद से थी बंद

जम्मू-कश्मीर में फिर बहाल होंगी ट्रेन सेवाएं, 370 हटाए जाने के बाद से थी बंद

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद सस्पेंड की गई ट्रेन सेवाएं  मंगलवार से दोबारा बहाल की जा रही है। तीन महीनों से ज्यादा समय से ये सेवाएं बंद थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ट्विटर पर यह खबर साझा की।

पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा, कश्मीर घाटी में स्थिति सामान्य होने की वजह से रेल यातायात कल से शुरू हो जाएगा। श्रीनगर-बारामूला के बीच ट्रेन यात्रा कल (मंगलवार) शुरू हो रही है। ट्रेन परिचालन के शुरू होने से कश्मीर में पर्यटन व उद्योग का विकास तेजी से बढ़ेगा।"

एक अधिकारी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर जीआरपी के घाटी में सुबह 10 बजे से 3 बजे तक ट्रेन के सुरक्षित संचालन के आश्वासन के बाद फिरोजपुर डिवीजन श्रीनगर-बारामुला-श्रीनगर के बीच ट्रेन शुरू करेगा। पिछले हफ्ते, कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बेसर अहमद खान ने रेलवे अधिकारियों को तीन दिनों के भीतर ट्रैक निरीक्षण करने का निर्देश दिया था।

इन निर्देशों के बाद रविवार को उत्तरी रेलवे संभागीय रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बडगाम से बारामूला के बीच ट्रेन यात्रा कर सुरक्षा का निरीक्षण किया।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के फैसले के बाद राज्य में कई सारे प्रतिबंध लगाए गए थे। केंद्र ने सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर ये प्रतिबंध लगाए थे। इसके तहत नॉर्थ कश्मीर के बारामूला से दक्षिण कश्मीर के बनिहाल के लिए ट्रेन सेवा को भी 5 अगस्त को निलंबित कर दिया गया था।

16 अगस्त से प्रशासन चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों में ढील दे रहा है। 17 अगस्त को घाटी में पार्टियल फिक्स्ड-लाइन टेलीफोनी को फिर से शुरू किया गया था और 4 सितंबर तक लगभग 50,000 लैंडलाइन को चालू घोषित कर दिया गया था। मोबाइल फोन सेवाओं को भी दोबारा शुरू किया जा चुका है। 

Created On :   11 Nov 2019 4:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story