दैनिक भास्कर हिंदी: तेज प्रताप और एश्वर्या की शादी आज, 20 हजार लोग बनेंगे विवाह के साक्षी

May 12th, 2018


डिजिटल डेस्क । बिहार के सबसे बड़े सियासी परिवार के बड़े बेटे आज घोड़ी चढ़ने वाले हैं।राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े लाल तेज प्रताप यादव अपनी दुल्हनियां का ब्याहने वाले हैं। तेज प्रताप की शादी पूर्व मंत्री और RJD विधायक चंद्रिका राय की बेटी एश्वर्या से हो रही ही। शादी आज ( 12 मई ) को पटना में होगी है। इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। कोई कसर बाकी ना रह जाए इसके लिए, यादव और राय परिवार जोरो-शोरों से तैयरियों में व्यस्त है।

वैटनरी ग्राउंड पर इस शादी में ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय ने बारातियों के लिए खास इंतजाम रखा है। पटना स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड वाले आवास पर तैयारियां अंतिम चरण में हैं, वहीं दुल्हन ऐश्वर्या के घर हल्दी और चुमावन की रस्म अदायगी चल रही है। जानकारी के मुताबिक तेज प्रताप के घर पर मटकोर की तैयारी चल रही है, वहीं ऐश्वर्या पीली साड़ी में चुमावन की रस्म अदा कर रही है। 

शाम सात बजे पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास से बारात प्रस्थान करेगी। विवाह चंद्रिका राय के सरकारी आवास पर संपन्न होगा। इस शादी में शामिल होने के लिए कई बड़े नेता आज पटना पहुंचेंगे।

 

tej pratap and aishwarya wedding के लिए इमेज परिणाम

 

6 हफ्तों की पैरोल पर जेल से बाहर आए लालू 

 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को रांची हाईकोर्ट ने 6 हफ्ते की अस्थायी बेल दे दी है। चारा घोटाले में दोषी लालू यादव को ये जमानत मेडिकल के आधार पर दी गई है। गुरुवार को ही लालू यादव को बेटे तेजप्रताप यादव की शादी के लिए तीन दिनों का पैरोल दी गई । चारा घोटाले में रांची के बिरसा मुंडा जेल में सजा काट रहे लालू यादव की तबियत फिलहाल ठीक नहीं है। अपना इलाज के कराने के लिए पिछले दिनों से वो एम्स में भर्ती थे।

अस्वस्थ होने के बाद भी लालू यादव अपने छोटे बेटे तेजस्वी यादव के साथ मेहमानों का स्वागत करेंगे। तेजप्रताप-ऐश्वर्या राय की शादी के चर्चे के बीच बिहार में सियासत भी खूब हो रही है। इस शादी में विपक्ष के कई बड़े नेता शिरकत करने वाले हैं। 

 

lalu prasad in tej pratap and aishwarya wedding के लिए इमेज परिणाम

 

बारातियों को कई व्यंजनों का चखने मिलेगा जायका 

 

तेजप्रताप की शादी में बारातियों के लिए चार शहरों के मशहूर व्यंजन परोसे जाएंगे। इनमें कानपुर की इमरती, आगरा का पराठा, अमृतसर का कुलचा और पटना का लिट्टी चोखा खास हैं। चार शहरों के मशहूर व्यंजन के अलावा खाने की थाली में आलू परवल का दम, दाल अरहर, वेज कोफ्ता, कड़ाही पनीर, जीरा राइस, दही बाड़ा, तंदूरी रोटी, नान, पूरी, गुलाब जामुन, आलू की टिक्की चाट, गोलगप्पा, बूंदी मलाई, इमरती, कड़ाही पनीर, वेज कोफ्ता, परवल और दम आलू, कश्मीरी दाल, वेज बिरयानी, मीठा दही वड़ा, नान, मिस्सी रोटी, पंजाबी कुल्चा, पंजाबी छोले, दाल मक्‍खनी, पुरी, पुलाव और लिट्टी चोखा बनाया जा रहा है। 

खाने में शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि लालू की सेहत को देखते हुए खाने को ऑइली नहीं रखा जाएगा।

बता दें कि बारातियों के खाने की थाली को तैयार करने की जिम्मेदारी कानपुर के मशहूर कैटरर भाटिया ग्रुप को मिली है। भाटिया ग्रुप ने ही उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की शादी में खाना बनाया था।

 

संबंधित इमेज

 

20 हजार लोग देख सकेंगे जयमाला

ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय घर की तैयारियों के साथ-साथ वेटनरी कॉलेज मैदान का लगातार जायजा ले रहे हैं। वेटनरी ग्राउंड में जयमाला के लिए इतना ऊंचा मंच बनाया जा रहा है कि 15-20 हजार लोग वर-वधू को आसानी से देख सकेंगे। वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में करीब 20 हजार बारातियों को खाना खिलाने की व्यवस्था होगी। 100 से अधिक हलवाई लगातार काम कर रहे हैं।

 

tej pratap and aishwarya wedding preparation के लिए इमेज परिणाम

 

तेज को शादी को नींबू-मिर्ची के जरिये बूरी नजर को रखा जा रहा दूर

तेजप्रताप यादव की शादी के अवसर पर घर को फूलों से सजाया गया है। सजावट के बीच नींबू-मिर्च भी लगाए गए हैं। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और पूर्व सीएम राबड़ी देवी के बड़े बेटे तेजप्रताप की शादी को लेकर पटना में जोर-शोर से तैयारी चल रही है। 10 सर्कुलर स्थित सरकारी आवास को फूलों से सजाया-संवारा जा रहा है। खास बात यह है कि फूलों के साथ जगह-जगह नींबू-मिर्च भी लगाए गए हैं। हालांकि इसके पीछे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है।