100 साल से अधिक पुराने पेड़ हेरिटेज वृक्ष घोषित किए जाएंगे : योगी

Trees more than 100 years old will be declared heritage trees: Yogi
100 साल से अधिक पुराने पेड़ हेरिटेज वृक्ष घोषित किए जाएंगे : योगी
100 साल से अधिक पुराने पेड़ हेरिटेज वृक्ष घोषित किए जाएंगे : योगी
प्रयाग, 9 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां कहा कि 100 साल से अधिक आयु के पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा। ऐसे पेड़ों को चिह्न्ति किया जा रहा है।

योगी यहां वृक्ष कुम्भ के अवसर पर एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, प्रदेश में सौ साल या उससे पुराने पेड़ों की गिनती कर उन्हें विरासत के रूप में संरक्षित किया जाए। इसके लिए वन विभाग एक स्मारिका प्रकाशित करें। ऐसे पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा।

योगी ने कहा कि देशी आम के पेड़ अब नहीं काटे जाएंगे। वन है तो जल है। प्रयागराज के महत्व को बनाए रखने के लिए भी वन तैयार हों।

उन्होंने कहा कि प्रयागराज ने साबित किया है कि दुनिया के बड़े आयोजन कैसे हो सकते हैं। इसीलिए वृक्ष कुंभ के लिए प्रयागराज को चुना गया। कुंभ में आए 24 करोड़ श्रद्धालुओं के नाम पौधारोपण हो रहा है। 75 जनपदों में 24 करोड़ का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

शुक्रवार को प्रयागराज के परेड मैदान में 66 हजार से अधिक पौधों का लोगों में वितरण किया गया। यह अब तक सर्वाधिक पौधे बांटने का विश्व रिकार्ड है। इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि स्वप्निल डांगरेकर ने इसे दर्ज कर लिया है। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसका सार्टिफिकेट दिया।

हजारों की भीड़ के साथ ही उपमुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य, फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल, इलाहाबाद संसदीय सीट की सांसद डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी, कौशांबी सांसद विनोद सोनकर, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने इसका स्वागत किया।

-- आईएएनएस

Created On :   9 Aug 2019 6:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story