मानसून सत्र: गुजरात विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से शुरू, हंगामेदार होने की संभावना

September 27th, 2021

हाईलाइट

  • निमाबेन आचार्य को पहली महिला स्पीकर नियुक्त किया गया

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा का दो दिवसीय मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। भूपेंद्र पटेल सरकार के शपथ ग्रहण के बाद यह विधानसभा का पहला सत्र होगा और हंगामेदार रहने की संभावना है।

सदन के पिछले अध्यक्ष, राजेंद्र त्रिवेदी को भूपेंद्र पटेल सरकार में राजस्व, आपदा प्रबंधन, कानून और न्याय और विधायी और संसदीय मामलों के विभागों के साथ सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है। वहीं सदन में पहली बार निमाबेन आचार्य के रूप में पहली महिला स्पीकर को नियुक्त किया गया है।

डिप्टी स्पीकर का चुनाव भी सोमवार को होगा, जिसमें विपक्षी कांग्रेस ने अपने छह बार के विधायक अनिल जोशियारा को इस पद के लिए नामित किया है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने शेहरा से विधायक जेठा भारवाड़ को नामित किया है। दो दिवसीय सत्र बुलाने का निर्णय पिछली विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली कैबिनेट की बैठक में लिया गया था।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सोमवार को चार नए विधेयक पारित करेगी, जिसमें गुजरात निजी विश्वविद्यालय (दूसरा संशोधन) अधिनियम, गुजरात वस्तु एवं सेवा कर संशोधन अधिनियम, 2021, कौशल विश्वविद्यालय विधेयक और भारतीय भागीदारी गुजरात संशोधन अधिनियम, 2021 शामिल है। विपक्षी कांग्रेस सत्र को दो दिन के बजाय और दिन बढ़ाने की अपनी मांग दोहराएगी। विपक्षी पार्टी कोविड -19 पीड़ितों के लिए 4 लाख रुपये के मुआवजे, जामनगर, राजकोट और सौराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए सहायता आदि मुद्दों को उठा सकती है।

(आईएएनएस)