पोंजी कंपनी के दो निदेशक 400 निवेशकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार

Two directors of Ponzi company arrested for duping 400 investors
पोंजी कंपनी के दो निदेशक 400 निवेशकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार
भुवनेश्वर पोंजी कंपनी के दो निदेशक 400 निवेशकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार
हाईलाइट
  • पोंजी कंपनी के दो निदेशक 400 निवेशकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार

 डिजिटल डेस्क  भुवनेश्वर । ओडिशा अपराध शाखा की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने एक नकली शेयर बाजार सलाहकार कंपनी के दो निदेशकों को 400 निवेशकों को 5 करोड़ रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है।आरोपियों की पहचान आईएएवीआईसी प्राइवेट लिमिटेड के दोनों निदेशक अर्पण पटेल और अद्याज्योति नायक के रूप में हुई है। दोनों ने लोगों को धोखा दिया और दावा किया कि उनकी फर्म एक शेयर बाजार सलाहकार कंपनी है।

ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, वास्तव में, कंपनी न तो भारत में किसी भी स्टॉक एक्सचेंज में शेयर ब्रोकर/सब-ब्रोकर है और न ही सेबी जैसी स्टॉक मार्केट रेगुलेटिंग एजेंसियों द्वारा इस तरह के किसी भी व्यवसाय को करने के लिए अधिकृत है।दोनों को 10 मार्च को मुंबई से गिरफ्तार किया गया था और उन्हें अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट, बांद्रा, मुंबई के समक्ष पेश करने के बाद भुवनेश्वर लाया जा रहा है।

उन्हें ओडिशा के जाजपुर जिले के स्वाधिन कुमार साहू नाम के व्यक्ति की शिकायत के आधार पर दर्ज एक मामले के खिलाफ गिरफ्तार किया गया था।वर्ष 2020-2021 के दौरान, उपरोक्त दो आरोपी व्यक्तियों ने अपनी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आईएएवीआईसी डॉट कॉम लॉन्च की और रंगीन ब्रोशर के साथ-साथ यूट्यूब के माध्यम से प्रसारित आकर्षक वीडियो के माध्यम से व्यापक प्रचार किया, ताकि भोले-भाले जमाकर्ताओं को अपनी कंपनी में निवेश करने के लिए आकर्षित किया जा सके। ईओडब्ल्यू ने कहा कि भारी ब्याज लौटाने का झूठा आश्वासन था।

जांच के दौरान, पुलिस ने यह भी पाया कि अपने आरोपी निदेशकों के माध्यम से प्रतिनिधित्व करने वाली कंपनी ने अकेले ओडिशा के 400 निवेशकों से 5 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किए थे और बाद में उन्हें पैसा नहीं लौटाकर उन्हें ठगा था।पुलिस को यह भी संदेह है कि दोनों आरोपी निदेशकों ने समान धोखाधड़ी की है और झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र (मुंबई), गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में बड़ी संख्या में निवेशकों को ठगा है।ईओडब्ल्यू ने कहा कि अन्य राज्यों के पीड़ित निवेशक इस मामले के जांच अधिकारी से मोबाइल नंबर 9437736412 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   12 March 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story