दैनिक भास्कर हिंदी: J&K: बारामुला मुठभेड़ में जैश कमांडर लंगू सहित दो आतंकी ढेर, सोपोर में ग्रेनेड हमले में SSB का जवान घायल, आतंकियों की तलाश जारी

December 25th, 2020

हाईलाइट

  • सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, एक ने किया सरेंडर
  • मारे गए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों में एक शीर्ष कमांडर भी शामिल

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के करेरी इलाके में गुरुवार को भारतीय सुरक्षा बलों और आतंकियों मुठभेड़ हुई। इस दौरान सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, जबकि एक आतंकी ने सरेंडर कर दिया। मारे गए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों में एक शीर्ष कमांडर भी शामिल है। वहीं उत्तरी कश्मीर के सोपोर में गुरुवार शाम आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर ग्रेनेड हमला किया। इसमें सशस्त्र सीमा बल का एक जवान घायल हो गया। घायल जवान को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। साथ ही सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी कर आतंकियों की तलाश शुरू कर दी है।

आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच गोलाबारी गुरुवार सुबह शुरू हुई, जब सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को इलाके में एक विशेष अभियान के तहत चारो तरफ से घेर लिया। जैसे ही सुरक्षा बल उस स्थान पर पहुंचे, वहां छुपे आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस ने कहा कि बारामूला में कई घंटे तक चली मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को दो आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। सूत्रों के अनुसार मारे गए आतंकियों की पहचान पाकिस्तान के अबरार उर्फ लंगू और सोपोर के अमीर सिराज के रूप में हुई है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। बता दें कि आमिर इस साल 24 जून को लापता हो गया था।

सोपोर में ग्रेनेड हमले में एक जवान घायल
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सोपोर के वाटरगम इलाके में आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर ग्रेनेड फेंका। जिसमें SSB के एक जवान को मामूली चोटें आईं और उन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। इस बीच सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने हमलावरों को पकड़ने के लिए इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया।

पुलवामा में बड़े आतंकी मॉड्यूल का हुआ था भंडाफोड़
इससे पहले बुधवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में ग्रेनेड फेंकने की घटनाओं में शामिल छह आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। इनके कब्जे से विस्फोटक पदार्थ बरामद किए गए थे।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सभी आरोपी त्राल और संगरिया इलाके में ग्रेनेड हमले और लूटपाट की वारदातों में शामिल थे। पकड़े गए आतंकियों ने हाल के दिनों में सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड हमला किया था। इनकी पहचान एजाज अहमद भट, मोहम्मद अमीन खान, एस हंडोरा, समीर अहमद लोन, रफीक अहमद खान के रूप में हुई। ये सभी त्राल के रहने वाले हैं जबकि सुहैल अहमद भट अवंतीपोरा का निवासी है।

गांदरबल आतंकी हमले में घायल जवान की उपचार के दौरान गई जान
उधर, मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बुधवार को हुए आतंकी हमले में घायल तीन जवानों में से एक की उपचार के दौरान जान चली गई। बता दें कि आतंकियों ने इलाके में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर ग्रेनेड हमला किया था। हमले में तीन जवान घायल हो गए थे।  

खबरें और भी हैं...