रूस-यूक्रेन युद्ध: भारत में यूक्रेन के राजदूत का दावा- विस्फोटों में 16 बच्चों की मौत

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • जारी संघर्ष में लगभग 5,300 रूसी सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने सोमवार को दावा किया कि रूसी बलों द्वारा किए जा रहे विस्फोट, बमबारी और गोलाबारी के कारण यूक्रेन में अब तक 16 बच्चे मारे गए हैं।

यूक्रेनी राजदूत ने कहा, हमारे बहुत से नागरिक हताहत हो रहे हैं। हमारे मंत्रालय की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, रूसी शांति-लड़ाई अभियान के परिणामस्वरूप बमबारी, गोलाबारी में पहले से ही 16 बच्चे मारे गए हैं।

यूक्रेन का सबसे बड़ा परिवहन विमान मरिया रूसी सेना द्वारा नष्ट कर दिया गया है। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए आगे कहा कि इस तरह के विमान का पुनर्निर्माण करना बहुत मुश्किल है।

विदेशी भागीदारों से युद्ध रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति पर दबाव बनाने का अनुरोध करते हुए, पोलिखा ने कहा कि रूसी हवाई जहाजों के लिए यूरोप का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया गया है। रूसी अर्थव्यवस्था हर दिन नीचे जा रही है। रूस बिल्कुल अभूतपूर्व हताहत हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि जारी संघर्ष में लगभग 5,300 रूसी सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है।

इगोर पोलिखा ने कहा, आज, हमारा प्रतिनिधिमंडल शांति वार्ता के पहले दौर में गया है। शांति वार्ता के दौरान भी लगातार गोलाबारी, बमबारी हुई है।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन के शरणार्थियों की संख्या 4 लाख से अधिक हो गई है। अगर जंग नहीं रुकी तो यह संख्या 70 लाख तक पहुंच सकती है।

यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि सीमा पर लंबी-लंबी कतारें हैं। यूक्रेन के लाखों लोग कतार में खड़े हैं और सीमा पार करने की कोशिश कर रहे हैं।

छात्रों को यूक्रेन से निकालने के सवाल पर उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास भी वही जानकारी है जो भारतीय अधिकारियों के पास है। उन्होंने कहा कि वह वहां उनके साथ नियमित संपर्क में हैं।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...